7th Pay Commission: मोदी सरकार देने जा रही है कर्मचारियों को Diwali Bonus Gift, जानें- कैसे होगी गणना?

0
454

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को इस दीवाली (Diwali) में सरकार की तरफ से बोनस (Diwali Bonus Gift) दिए जाने का फैसला लिया गया है। सरकार की तरफ से 30 दिनों के वेतन के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (AdhocBonus) और प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिए जाने का ऐलान हुआ है।

किन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार यह बोनस केंद्र सरकार के ग्रुप सी और ग्रुप बी के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को दी जाएगी। इस बोनस से सबसे अधिक लाभ रेलवे के कर्मचारियों को मिलने जा रहा है। रेलवे के करीब 12 लाख कर्मचारी इसका लाभ उठा पाएंगे। डाक विभाग के कर्मचारियों को भी बोनस मिलने जा रहा है। उन्हें 60 दिनों के वेतन के बराबर का बोनस दिया जाएगा।

जानें -क्या है बोनस की गणना का आधार?

बोनस में आपको कितना पैसा मिलेगा इसकी गणना औसत परिलब्ध‍ि ( Emoluments)/ गणना की उच्चतम सीमा (जो भी कम हो) के आधार पर की जाएगी। उदाहरण के लिए आप समझ सकते हैं कि अगर आपको एक दिन के लिए एडहॉक बोनस की गणना करनी है तो एक वर्ष में औसत Emoluments को 30.4 से डिवाइड किया जाएगा। इसके बाद इसे दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा। उदाहरण के लिए 8000 रुपये (जहां वास्तविक एवरेज Emoluments 8000 रुपये से अधिक है) के लिए बोनस की गणना इस प्रकार कर सकते हैं।

आपका 30 दिनों का बोनस – 8000*30/30.4= 7894.73 होगा

India Covid-19 Update : देश में Corona Cases की कमी, Kerala में ज्यादा आए Case

Vaccine Century: भारत ने रचा इतिहास 100 करोड़ डोज पूरे , पीएम मोदी पहुंचे RML Hospital

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here