Facebook, WhatsApp, Instagram इस वजह से रहे थे डाउन, सामने आई वजह…

0
298
फोटो साभार- सोशल मीडिया

Facebook WhatsApp Instagram: फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ,फेसबुक और व्हाट्सएप्प सोमवार देर शाम दुनियाभर में छह घंटे के लिए ठप रहे। इन एप्लीकेशन के काम न करने को लेकर ट्विटर के जरिए यूजर्स ने शिकायत की। ट्विटर यूजर्स ने बताया कि कैसे वे इन एप्लीकेशन के काम न करने के चलते संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। कई यूजर्स ने इस मुद्दे पर फेसबुक को ट्रोल करना भी शुरू कर दिया और जमकर मीम्स भी बनाए।

लोगों द्वारा शिकायत करने के बाद फेसबुक ने समस्या को स्वीकार किया और कहा कि वे दिक्कतों को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं। फेसबुक ने एक बयान में कहा, “हमें मालूम चला है कि कई यूजर्स हमारे ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। हमें चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों को हुई असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं।”

इस वजह से डाउन रहा थे फेसबुक, इंस्टा और व्हाट्सएप्प

मंगलवार को फेसबुक ने बताया कि एक गलत कॉन्फ़िगरेशन के चलते कंपनी का अंदरूनी सिस्टम और टूल्स प्रभावित रहे। इस चलते भी समस्या का समाधान करने में समय लगा। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरबर्ग ने माफी मांगी और कहा, “इस डाउनटाइम के चलते यूजर्स के डेटा के साथ कोई समझौता नहीं किया गया।”

फेसबुक ने बताया, ‘हमारी इंजीनियरिंग टीमों को पता चला है कि हमारे डेटा सेंटर के बीच नेटवर्क ट्रैफ़िक को कोऑर्डिनेट करने वाले बैकबोन राउटर पर कॉन्फ़िगरेशन बदलाव के चलते दिक्कत पैदा हुई है। नेटवर्क ट्रैफ़िक में इस रुकावट का हमारे डेटा सेंटर पर असर पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं। ”

जुकेरबर्ग ने कहा, “Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger फिर से काम करने लगे हैं। आज हुई दिक्कतों के लिए माफी चाहता हूं। हमें पता है कि आप हम पर कितना निर्भर करते हैं। हमारे लिए इस बात की अहमियत भी है।”

बता दें कि इससे पहले इस साल मार्च में 45 मिनट के लिए फेबसुक डाउन रहा था।

https://apnnews.in/rajasthan-high-court-in-a-judgment-said-that-husband-and-wife-can-live-in-a-live-in-relationship-without-divorce/

यह भी पढ़ें: प्रमोशन में आरक्षण के मामलों को लेकर Supreme Court में आज होगी सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here