Expressway और Highway में क्या अंतर होता है?

0
1500
Amit Shah
Purvanchal Expressway

Expressway भारत में तेजी से बनाए जा रहे हैं। देश के लगभग सभी राज्यों में एक्सप्रेसवे का निर्माण चल रहा है। हम बात कर रहे हैं कि एक्सप्रेसवे (Expressway) और हाईवे (highway) में क्या अंतर है? एक्सप्रेसवे और हाईवे के बीच बनावट में आमतौर पर बहुत अधिक अंतर नहीं देखा जाता है। हालांकि सड़क तक ‘पहुंच’ में अंतर देखने को मिलता है।

एक्सप्रेसवे तक पहुंचने के रास्ते सीमित होते हैं यानी कुछ निर्धारित जगहों से ही वाहन एक्सप्रेसवे पर पहुंचते हैं। कोई दूसरी सड़क एक्सप्रेसवे से होकर नहीं गुज़रती है। और न ही इससे जुड़ती है ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके। वहीं, हाईवे से होकर कई रास्ते गुज़रते और जुड़ते हैं।

Expressway और Highway पर Speed Limit में भी है अंतर

Expressway और Highway में पहला अंतर है गति की अधिकतम सीमा की भी है। हाईवे यानी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़े चौपहिया वाहनों की अधिकतम गति की सीमा 100 किमी प्रति घंटा है। छोटे वाहनों व दोपहिया वाहनों की गति 80 किमी प्रति घंटा है। एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम गति सीमा 120 किमी प्रति घंटे की होती है।

प्रधानमंत्री ने किया Purvanchal Expressway का उद्घाटन

Purvanchal Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ये यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है। प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन-चार वर्ष पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है।

जब तीन वर्ष पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब ये नहीं सोचा था कि कि एक दिन उसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा। पूरी दुनिया में जिसे भी यूपी के सामर्थ्य पर, यूपी के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो, वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है।

यूपी के 9 जिलों से होते हुए लखनऊ-गाजीपुर को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के गोसाईंगंज के पास चांद सराय गांव को गाजीपुर जिले के एनएच-31 पर स्थित हैदरिया गांव से जोड़ेगा। इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा बनाया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों यानी (पश्चिम से पूर्व की ओर) लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की आधारशिला 14 जुलाई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी गई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को वाराणसी-आजमगढ़ हाईवे से अलग लिंक रोड के जरिए जोड़ा जाना है। UPEIDA गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का भी निर्माण कर रहा है, जो गोरखपुर जिले के जैतपुर गाँव को आजमगढ़ जिले के सलारपुर गाँव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here