भारतीय टीम के पूर्व कैप्टन और हैलीकॉप्टर शॉट के लिए फेमस क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी बहुत ही शांत स्वभाव के है। इसलिए इन्हें कैप्टन कूल भी कहा जाता है। धोनी ने रविवार को कश्मीर में पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने को लेकर बड़ा महत्वपूर्ण बयान दिया है।

धोनी ने बारामूला के कुंजार में सेना द्वारा आयोजित एक क्रिकेट मैच में भाग लिया।  इस दौरान धोनी ने कहा  ‘भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज सिर्फ खेल नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा है। मुझे लगता है कि सरकार को इस पर निर्णय लेने का अधिकार है और सरकार ही फैसला करेगी कि हम खेलेंगे या नहीं।’

धोनी ने आगे कहा कि क्रिकेट घाटी में शांति बहाल करने में अहम भूमिका निभा सकता है। खेल और क्रिकेट के जरिए कश्मीर में शांति लाई जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं के लिए बेहतर रोजगार और अच्छी शिक्षा और उसके स्तर को बढ़ाने के बात पर जोर दिया। धोनी ने यहां कुंजार में खिलाड़ियों और स्थानीय लोगों के साथ समय भी बिताया।

धोनी सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं, और पिछले कई दिनों से घाटी में युवाओं से मिल रहे हैं। बुधवार को वह अचानक चिनार आर्मी पब्लिक स्कूल पहुंचे और छात्रों से बातचीत की। उन्होंने खेलों और शिक्षा के महत्व पर जोर दिया।

धोनी को सितंबर 2011 में टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी गई थी। धोनी ने इसी साल यानी 2011 में अपनी अगुवाई में 28 साल बाद भारत को वर्ल्ड कप जिताया था। उन्हीं की कप्तानी में भारतीय टीम, टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची थी।

आपको बता दें कि धोनी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं और फिलहाल, सिर्फ वनडे खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेटर के तौर पर आपके सामने कई चैलेंज होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here