कोरोना नियमों को लेकर Delhi High Court सख्त, Sarojini Nagar Market में Covid Rules का पालन न होने पर SHO को किया तलब

0
527
Manish Sisodia in Delhi High Court
Delhi High Court

देश में तेजी से बढ़ते ओमिक्रोन के मामलों के बीच Delhi High Court ने कोविड नियमों के पालन को लेकर सख्त रवैया अपनाया है। अदालत ने Sarojini Nagar market में नियमों के तोड़े जाने को लेकर संबधित SHO को तलब किया है। अदालत ने उन्हें अदालत में पेश होने का आदेश भी जारी किया है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने वीडियो देखकर कहा की यह केवल महामारी का मुद्दा नहीं है। इतनी भीड़ की वजह से केवल महामारी ही चिंता का विषय नहीं है। बल्कि एक छोटा बम भी वहां सैकड़ों लोगों के मौत की वजह बन सकता है। वहां पहले भी एक बार बम ब्लास्ट हो चुका है।

क्या था Sarojini Nagar market का मामला?

 Delhi High Court,Sarojini Nagar market, Covid Rules
Sarojini Nagar market

बताते चलें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो सरोजनी नगर मार्केट का तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ लोग कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देखे जा सकते हैं। लापरवाही का आलम यह है कि 2 गज की दूरी के नियम का भी पालन लोग नहीं कर रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद भी कई मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आया है कि प्रशासन की तरफ से अब भी कोई सख्ती नहीं बरती गयी है।

Dengu को लेकर दिल्ली सरकार को लगी फटकार

dengue,Delhi High Court

Dengu को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि दफ्तरों में बैठकर यह सब नहीं हो सकता। हाइकोर्ट ने कहा कि समस्या यह है कि वरिष्ठ अधिकारी साइट विजिट नहीं करते, जबकि उन्हें नियमित रूप से यह करना चाहिए ताकि जमीनी हकीकत का पता चल सके और समस्या का समाधान किया जा सके।

Delhi High Court ने बनाया टास्क फोर्स

दिल्ली हाइकोर्ट ने तीनों MCD कमिश्नर की अध्यक्षता में अपने एरिया के लिए टास्क फोर्स बनाने का आदेश देते हुए कहा STF साइट विजिट कर मच्छरों की ब्रीडिंग की रोकथाम के लिए कदम उठाएगे।

NDMC को भी लगी फटकार

NDMC को लेकर हाईकोर्ट ने कहा की उसके अधिकारियों को हमारे आदेशों के बारे में कोई चिंता नहीं है।
हमने पहले ही आप से कहा था कि जो भी अतिक्रमण कर रहा है उन सभी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इसके बाद भी वही हालत है।

तेजी से बढ़ रहा है Omicron Variant का खतरा

गौरतलब है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) का खतरा भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। देश के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसके मरीज मिल चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के नये वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के 122 नए मामले सामने आये हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट के सबसे अधिक 88 मामले, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए। वहीं अगर कोरोना मामलों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे में 6,650 नए मामले सामने आये हैं।

Omicron Variant,Delhi High Court

क्या है Omicron Variant?

 Delhi High Court
Omicron Varient

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना का B.1.1529 ओमिक्रोन वैरिएंट 24 नवंबर को मिला था। भारत में इसके 250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। ‘Omicron’ एक Greek नाम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे Variant of Concern घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ‘ ओमिक्रोन ’ Variant के 32-52 Mutations हैं। जानकारी यह भी दी गई है कि बहुत तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। वैक्सीन लेने के बाद जिनकी इम्यूनिटी काफी मजबूत है, उन्हें संक्रमण का खतरा काफी कम है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here