Indian Coin: आजादी के अमृत महोत्सव में नए सिक्कों की खनक सुनेंगे देशवासी

0
394
All coins of 10 rupees in the market are legitimate: RBI
indian coin

Indian Coin : आजादी के अमृत महोत्सव में आप नए सिक्कों की खनक सुनेंगे। वित्त मंत्रालय इस वर्ष देश में आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर नए सिक्‍के जारी कर रहा है। वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एक रुपये से लेकर 20 रुपये मूल्य के सिक्कों की नई शृंखला देखने को मिलेगी। एक से दस रुपये तक के सिक्के वृताकार जबकि 20 रुपये का सिक्का 12 किनारों वाला है। ये सिक्‍के कब आमजन के हाथों में पहुंचेंगे इस बारे में वित्‍त मंत्रालय ने अभी कोई घोषणा नहीं की है।

आधिकारिक Logo के साथ जारी होंगे सिक्के

Indian Coin : जनमानस के हाथों में सिक्के नई फील देंगे इसमें Amrit Mahotsava का आधि‍कारिक लोगो और ऊपरी हिस्से पर 75TH YEAR OF INDIAN INDEPENDENCE लिखा होगा। सभी सिक्कों के दूसरी तरफ देश का राष्ट्रीय चिन्ह भी अंकित होगा। एक और दो रुपये का सिक्का स्टेनलेस स्टील से निर्मित होगा। सभी सिक्कों पर ढलाई का वर्ष भी अं‍कित होगा।

Indian Coin
indian coin

भारतीय मुद्रा प्रणाली का रोचक इतिहास

प्राचीनकाल से ही देश में सिक्‍कों का इस्‍तेमाल होता आया है। कभी तांबा, कभी चांदी, सोना वर्तमान में गिलट से लेकर स्‍टील तक की धातुओं में इनकी ढलाई की जाती है। मध्‍यकाल तक आते-आते इन्‍हें कभी दीराम, कभी टका तो सोने की अशरफी के रूप से भी पहचान मिली। देश के गणतंत्र बनने तक यहां ब्रिटिश सिक्‍के का चलन होता था। भारतीय गणराज्‍य बनने के बाद यहां आना सिस्‍टम चलन में आया। जिसमें एक आना, आधा आने के सिक्‍के चलते थे। आना प्रणाली अंग्रेजी में प्री डेसीमल कॉइनेज के नाम भी मशहूर हैं। 1957 और 1964 के बीच चलाए जा रहे सिक्‍कों को नया पैसा पुकारा गया। इसके बाद एक पैसा, दो पैसा, तीन पैसा, पांच पैसा से लेकर 50 पैसे के सिक्‍के जारी किए गए, जोकि लंबे समय तक चलन में रहे।

Mastermind of fake coins arrested
indian coins

Cost Of Old Coin: पुराने सिक्‍के की क्‍या है कीमत

ब्रिटिश शासन के दौरान प्रचलित एक सिक्‍का आज भी बड़ा मूल्‍य रखता है। वर्ष 1885 के मुद्रण वाला सिक्‍का अगर आपके पास हो तो आप मालामाल हो सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन नीलामी में डालकर (Online Auction) में डालकर दस करोड़ रुपये तक की राशि प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here