Corona Update: दुनिया भर में ‘Omicron’ वैरिएंट का खौफ, भारत में पिछले 24 घंटे में 8,309 नए कोरोना केस हुए दर्ज

0
304
APN News Live Update
Omicron

Corona Update:दुनिया भर में ‘Omicron’ वैरिएंट का खौफ देखने को मिल रहा है। हालांकि भारत में अभी कोरोना के मामलों में कोई तेजी नहीं आयी है लेकिन सरकार की तरफ से सतर्क रहने की अपील की गयी है। पिछले 24 घंटें में देश में 8,309 नए कोरोना केस (corona case in india) दर्ज हुए हैं। भारत में अभी रिकवरी रेट 98.34 प्रतिशत है। जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है।

दक्षिण अफ्रीका में मिला है नया वेरिएंट

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट B.1.1529 मिला है, जिसे Omicorn  नाम दिया गया है। नए वैरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए यूएस और यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। संक्रमण वाले देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जा रहा है। वहीं अमेरिकी सरकार ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगाने का फैसला किया है। कनाडा ने घोषणा की है कि 14 दिन में अफ्रीका से आने वाले नागरिकों को कोरोना टेस्ट करना अनिवार्य होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही बाहर निकलने दिया जाएगा।

US ने आठ देशों से आने वाली फ्लाइट्स को किया रद्द

‘Omicron’ Variant 24 नवंबर को साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना (Botswana) में पहली बार मिला था। अब वायरस इज़राइल, हॉंग कॉंग और बेल्जियम में पहुंच गया है। वहीं खबर मिली है कि साउथ अफ्रीका से नीदरलैंड जा रहे दर्जन भर लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। साउथ अफ्रीका से दो फ्लाइट नीदरलैंड जा रही थी। इसमें 600 से अधिक यात्री सवार थे, जिसमें से 110 लोगों का कोरोना टेस्ट किया है 15 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। 85 लोगों की रिपोर्ट आने का इंतजार है। वहीं अन्य यात्रियों की अभी भी जांच चल रही है।

यूएस ने कोरोना के B.1.1529 Omicron’ Variant को ध्यान में रखते हुए Africa, Botswana, Zimbabwe, Namibia, Lesotho, Eswatini, Mozambique, और Malawi से आने वाली सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है।

यह भी पढें:

South Africa में मिले कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने Omicorn नाम दिया, यूरोपीय देशों ने रद्द की Flights

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here