उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी रोज कहीं न कहीं औचक निरीक्षण करने पहुँच रहे हैं। सचिवालय से इसकी शुरुआत करने के बाद कल वो लखनऊ के हजरतगंज और महिला थाने का निरीक्षण करने पहुंचे थे। वहां उन्होंने यूपी में कानून का राज कायम करने की हिदायत देने के साथ कई अन्य निर्देश भी दिए थे। इसी क्रम में आज योगी लखनऊ के किंग्स जार्ज मेडिकल कॉलेज पहुंचे। उनके साथ लखनऊ कैंट से विधायक और महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी भी थीं। यहाँ उन्होंने लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर एसिड हमले और गैंगरेप की शिकार हुई पीडिता से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने आरोपियों पर कड़ी कारवाई और सरकारी खर्चे पर पीडिता का इलाज कराने का आदेश भी दिया। योगी ने पीडिता को एक लाख रूपए की नगद मदद देने के साथ अपराधियों को 24 घंटे के अन्दर पकड़ने का आदेश भी दिया था। 

लगता है उत्तर प्रदेश पुलिस भी अपना चाल चरित्र और चेहरा बदलने की कवायद में जुट गई है। अपराधियों को 24 घंटे के अन्दर पकड़ने का आदेश मिला था लेकिन मुख्यमंत्री की दी समयसीमा से पहले ही पुलिस ने अपराधियों को पकड़ कर उनके आदेश की तामिल कर दी है। सीएम के आदेश के बाद दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ऐसे में योगी की  सख्ती का असर होता दिख रहा है।

गौरतलब है कि रायबरेली से लखनऊ आ रही महिला गंगा-गोमती एक्सप्रेस ट्रेन से सफ़र कर रही थी। इस दौरान ही पीड़िता के साथ गैंगरेप और जबरन एसिड पिलाने की घटना हुई। घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में पीड़िता को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पीडिता का इलाज़ जारी है। पीडिता ने अपने बयान में कहा की ट्रेन में दो लोगों ने उसे जबरदस्ती एसिड पिलाया और फरार हो गए। 

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कार्यभार सँभालने के बाद से लगातार प्रशासनिक सख्ती की बात करते रहे हैं। इस सख्ती का असर भी देखने को मिला है। योगी के आदेशों का पालन करने में पूरा महकमा जी जान से जुटा है। योगी खुद भी चैन से ऑफिस में बैठ कर सरकार चलने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। शायद यही वजह है कि कार्यभार सँभालने के बाद से ही वह प्रशासन की हर ढीली पेंच कसने में लगे हैं। उनके फैसले की पुष्टि अवैध कत्लखानों पर लटके ताले,सस्पेंड हुए पुलिसवाले और अवैध खनन में पकडे गए माफिया भी कर रहे हैं।  ऐसे में जल्द ही इस मामले में बड़ी कारवाई की उम्मीद लगाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here