Chhattisgarh: Purkhouti Muktangan में होगा मानव संग्रहालय का निर्माण, डिजाइन के लिए किया गया मंथन

0
361
Purkhouti Muktangan
Purkhouti Muktangan

Chhattisgarh में Raipur के Purkhouti Muktangan में जल्द ही आकर्षक एवं भव्य भारत भवन, अभिलेखागार एवं मानव संग्रहालय का निर्माण होने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि यहां छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्परा की एक अलग पहचान होगी। साथ ही उन्होनें यह भी बताया कि मुक्तांगन परिसर में आकर्षक स्वरूप में छत्तीसगढ़ के नक्शे पर राम के वन-गमन का प्रादर्श भी लगाया जाएगा। यहां आने वाले दर्शकों और पर्यटकों की सुविधा के लिए पुरखौती मुक्तांगन में बैटरी चलित वाहन का संचालन भी किया जा रहा है। जिसके लिए दर का निर्धारण किया जा रहा है तथा बैठक में भ्रमण के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति दर का निर्धारण करने पर सहमति प्रदान की गई है। साथ ही पर्यटकों की सुविधाओं के लिए मुख्य गेट के दोनों तरफ 10-10 दुकानें भी बनाई जाएंगी। बैठक में पार्किंग व्यवस्था, बिजली, पानी, सुलभ-शौचालय, जन सुविधा केन्द्र आदि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई।

Chhattisgarh संस्कृति मंत्री ने जाहिर की खुशी

Chhattisgarh के संस्कृति मंत्री Amarjeet Bhagat ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि नया रायपुर (नवा रायपुर) स्थित Purkhouti Muktangan को इस तरह से नये स्वरूप में तैयार किया जाए कि यहां आकर्षक एवं भव्यता के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्परा की एक अलग पहचान हो, मुक्तांगन में छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्परा की झलक दिखनी चाहिए।

साथ ही मंत्री Bhagat ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भवन को ऐसे तैयार किया जाए कि इससे स्वामी विवेकानंद के रायपुर आगमन की स्मृतियों को संजोया जा सके। साथ ही मुक्तांगन में आने वाले सभी दर्शकों, पर्यटकों, सैलानियों और कलाकारों के ठहरने, खाने-पीने, पार्किंग आदि की उत्तम व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि तैयार हो रहे इन भवनों में पर्यटकों, सैलानियों, शोधार्थी, कलाकारों आदि सभी लोगों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हों। साथ ही उन्होनें मुक्तांगन परिसर में बनने वाले भारत भवन, अभिलेखागार, मानव संग्रहालय और स्वामी विवेकानंद स्मारक के डिजाइन की Presentation भी देखी।  

Purkhouti Muktangan में पर्यटकों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि

अधिकारियों ने बताया कि Purkhouti Muktangan परिसर में दर्शकों एवं पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। मुक्तांगन में प्रादर्श, पुरावशेषों एवं कलाकृतियों की देखभाल के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने की आवश्यकता है। मंत्री भगत ने इसे गम्भीरता से लेते हुए मुक्तांगन में 30 CCTV कैमरा लगाने की सहमति भी जाहिर की जिससे कि पुरावशेषों एवं कलाकृतियों की देखभाल की जा सके। बैठक राजधानी रायपुर के सरगुजा कुटीर कार्यालय में सम्पन्न हुई। 

यह भी पढ़े:Deepak Chaurasia कौन हैं , जिन्हें लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी है बहस?

लंबे विवादों के बाद मुंबई NCB ने एक बार फिर से कसी कमर, कई जगहों पर कर रही है ताबड़तोड़ छापेमारी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here