Home Tags Museum

Tag: Museum

सूर्य की पहली किरण और वास्‍तुकला का अद्भुत नमूना है Katarmal...

0
कटारमल सूर्य मंदिर को भारतीय पुरातत्‍व विभाग ने संरक्षित स्‍मारक माना है। इसके तहत ही यहां का जीर्णोद्धार से लेकर रखरखाव करवाया जाता है। जानकारी के अनुसार यहां सुंदर अष्टधातु की मूर्ति थी, जिसे चोरों ने चुरा लिया था

Chhattisgarh: Purkhouti Muktangan में होगा मानव संग्रहालय का निर्माण, डिजाइन के...

0
Chhattisgarh में Raipur के Purkhouti Muktangan में जल्द ही आकर्षक एवं भव्य भारत भवन, अभिलेखागार एवं मानव संग्रहालय का निर्माण होने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि यहां छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्परा की एक अलग पहचान होगी। साथ ही उन्होनें यह भी बताया कि मुक्तांगन परिसर में आकर्षक स्वरूप में छत्तीसगढ़ के नक्शे पर राम के वन-गमन का प्रादर्श भी लगाया जाएगा। यहां आने वाले दर्शकों और पर्यटकों की सुविधा के लिए पुरखौती मुक्तांगन में बैटरी चलित वाहन का संचालन भी किया जा रहा है। जिसके लिए दर का निर्धारण किया जा रहा है तथा बैठक में भ्रमण के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति दर का निर्धारण करने पर सहमति प्रदान की गई है। साथ ही पर्यटकों की सुविधाओं के लिए मुख्य गेट के दोनों तरफ 10-10 दुकानें भी बनाई जाएंगी। बैठक में पार्किंग व्यवस्था, बिजली, पानी, सुलभ-शौचालय, जन सुविधा केन्द्र आदि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!