आईपीएल के ग्यारहवें सीजन में धोनी ब्रिगेड चैंपियंस की तरह खेल रही थी। ऐसा लग रहा था कि धोनी एंड कंपनी को हराना आसान नहीं है लेकिन कोलकाता नाइड राइडर्स ने हर डिपार्टमेंट में बेहतर खेल दिखाकर चेन्नई सुपर किंग्स की जीत पर ब्रेक लगा दिया। युवा सनसनी शुभमन गिल और कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने भरोसेमंद पारी खेलकर चेन्नई की टेंशन बढ़ा दी। हालांकि सुनील नरेन ने आक्रामक शुरुआत दिलाकर चेन्नई के गेंदबाजों पर पहले ही दबाव बना दिया था। मैच में टॉस कोलकाता ने जीता था।

टॉस जीतकर कोलकाता ने चेन्नई को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया। चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवरों में 177 रन बनाए। मेजबान कोलकाता ने इस लक्ष्य को 17.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। चेन्नई की तरफ से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी नाबाद रहे। धोनी के अलावा शेन वॉटसन ने 36 जबकि सुरेश रैना ने 31 रन बनाए। कोलकाता के फिरकी गेंदबाज सुनील नरेन ने कसी हुई गेंदबाजी की। इस गेंदबाज ने पांच ओवर में सिर्फ 20 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया। 178 रनों का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण जरूर था। जीत हासिल करने के लिए कोलकाता के एक यो दो बल्लेबाजों को टिक कर खेलना जरूरी था।

सुनील नरेन ने आक्रामक शुरुआत दिलाई, शुभमन गिल पिच से डटे रहे और कप्तान दिनेश कार्तिक ने धुआंधार पारी खेलकर कोलकाता को जीत दिला दी। कोलकाता के सुनील नरेन मैन ऑफ द मैच रहे। नरेन ने दो विकेट लेने के साथ- साथ 32 रनों की तेज पारी खेली। कोलकाता 9 मैचों में 5 पांच जीत हासिल कर तीसरे पायदान पर है जबकि चेन्नई की टीम दूसरे स्थान पर है। हैदराबाद आठ मैचों में 6 जीत दर्ज कर टॉप पर काबिज है। इस जीत के साथ कोलकाता के खिलाड़ियों का आत्मविश्वाश और बढ़ेगा क्योंकि उन्होंने ऐसी टीम की जीत के सिलसिले को तोड़ा है जो विजय के रथ पर सवार थी।

—हिमांशु कुमार सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here