CDS Bipin Rawat से पहले देश के इन जाने-माने चेहरों ने हवाई हादसों में गंवाई जान, देखें लिस्ट…

0
311
CDS General Bipin Rawat

बुधवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज ले जा रहा हेलीकॉप्टर नीलगिरि पहाड़ियों के घने जंगलों वाले पहाड़ी इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इस घटना से पूरा देश सदमे में है। जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) थे। उन्हें 1 जनवरी 2020 को इस पद पर नियुक्त किया गया था। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन जानी-मानी भारतीय शख्सियतों ने हवाई दुर्घटना में अपनी जान गंवाई है:

संजय गांधी

23 जून 1980 को नई दिल्ली में सफदरजंग हवाई अड्डे के पास एक हवाई दुर्घटना में सिर में चोट लगने से संजय गांधी की तत्काल मृत्यु हो गई थी। वह दिल्ली फ्लाइंग क्लब का एक नया विमान उड़ा रहे थे, और अपने कार्यालय के ऊपर एक एरोबेटिक युद्धाभ्यास करते हुए उन्होंने विमान का नियंत्रण खो दिया और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

माधवराव सिंधिया

माधवराव सिंधिया की मृत्यु 56 वर्ष की आयु में, 30 सितंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के बाहरी इलाके मोट्टा गांव में एक विमान दुर्घटना में हुई थी। विमान में आग तब लगी जब वह भैंसरौली गांव के ऊपर था। दुर्घटना में निजी विमान में सवार सभी आठ लोगों की मौत हो गई थी।

वाई एस राजशेखर रेड्डी

वाई एस राजशेखर रेड्डी का बेल 430 हेलीकॉप्टर बुधवार, 2 सितंबर 2009 को सुबह लापता हो गया था। जब हेलीकॉप्टर घने नल्लामाला वन क्षेत्र से गुजर रहा था उस समय बेगमपेट और शमशाबाद हवाई यातायात नियंत्रकों का विमान से संपर्क टूट गया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने 3 सितंबर, गुरुवार की सुबह हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने और उसमें सवार सभी लोगों की मौत की पुष्टि की। एक जांच ने अंततः निष्कर्ष निकाला कि दुर्घटना के कारण कारकों में ट्रांसमिशन ऑयल प्रेशर सिस्टम में समस्या शामिल थी।

दोरजी खांडू

30 अप्रैल 2011 को अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम दोरजी खांडू और चार अन्य लोगों को तवांग से ईटानगर की यात्रा पर ले जा रहा हेलीकॉप्टर गायब हो गया था। 2 मई को, खराब मौसम के कारण खांडू की हवाई खोज रोक दी गई थी, जिसके बाद भारतीय सेना, पुलिस, एसएसबी और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा जमीनी तलाशी शुरू की गयी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने 30 अप्रैल की सुबह एक बड़े विस्फोट की आवाज सुनी। 4 मई 2011 को दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर के अवशेष स्थानीय लोगों के एक समूह द्वारा पाए गए। हालांकि दुर्घटना के लिए हेलीकॉप्टर की खराब स्थिति को जिम्मेदार ठहराया गया।

ओपी जिंदल और सुरेंद्र सिंह

31 मार्च 2005 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक आपातकालीन लैंडिंग के दौरान एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रसिद्ध उद्योगपति और हरियाणा के तत्कालीन मंत्री ओम प्रकाश जिंदल और मंत्री सुरेंद्र सिंह की मृत्यु हो गई थी।

साइप्रियन संगमा

मेघालय के ग्रामीण विकास मंत्री साइप्रियन संगमा और नौ अन्य, जो एक पवन हंस हेलीकॉप्टर पर गुवाहाटी से शिलांग जा रहे थे, 22 सितंबर, 2004 को राज्य की राजधानी से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर बारापानी झील के पास दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से मारे गए थे।

जी एम सी बालयोगी

3 मार्च 2002 को, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कैकलूर में बेल 206 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से बालयोगी की मृत्यु हो गई थी।

डेरा नाटुंग

अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री डेरा नाटुंग की 8 मई 2001 को मौत हो गई थी, जब ईटानगर से पश्चिम कामेंग ले जा रहा एक पवन हंस हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

एन वी एन सोमू

14 नवंबर, 1997 को अरुणाचल प्रदेश में बर्फ से ढके पहाड़ों पर भारतीय वायु सेना (IAF) का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से रक्षा राज्य मंत्री एन वी एन सोमू की मौत हो गई थी।

संबंधित खबरें :

क्या है Mi-17V-5 सैन्य हेलिकॉप्टर? जिसपर सवार थे CDS Bipin Rawat

CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्‍टर क्रैश, घटना पर गुरुवार को संसद में राजनाथ सिंह देंगे बयान

क्या होता है CDS का पद? जानें भूमिका और जिम्मेदारी

CDS Bipin Rawat का हेलिकॉप्‍टर दुर्घटना में निधन, कुन्‍नूर के पास हुआ था हादसा

CDS Bipin Rawat का निधन, कुन्‍नूर के पास MI-17 V5 हेलिकॉप्‍टर क्रैश हो गया था, दुर्घटना में शामिल 14 में से 13 लोगों की हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here