By-Elections: उपचुनाव में ज्यादातर राज्यों में 60 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान, हरियाणा के एलेनाबाद में शाम 5 बजे तक सबसे ज्यादा 73 प्रतिशत

0
409
Bypolls Voting Live Updates
Bypolls Voting Live Updates (Pic Credit: ANI)

By-Elections: देश के 13 राज्यों और 1 केन्द्र-शासित प्रदेश की तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव शांतिपूर्ण रहा। उपचुनाव में ज्यादातर राज्यों में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। हरियाणा के एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र में शाम 5 बजे तक 73 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया।

बंगाल के उपचुनाव में शाम 5 बजे तक दिनहाटा में 69.97%, शांतिपुर में 76.14%, खरदाहा में 63.90% और गोसाबा में 75.91% वोट पड़े। राजस्थान के धारियावाड़ और वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम पांच बजे तक हुए उपचुनाव में औसतन 65 प्रतिशत मतदान हुआ। धारियावाड़ (प्रतापगढ़) में 65.39 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि वल्लभनगर सीट पर शाम 5 बजे तक 64.95 प्रतिशत मतदान हुआ।

ज्‍यादातर सीटों पर उपचुनाव नेताओं के दल बदलने के कारण हुए। ये उपचुनाव कोविड 19 महामारी के मद्देनजर पूरी सुरक्षा और एहतियात के साथ कराए गए। अधिकांश सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने परिवार के साथ मुरहाग में Mandi लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए अपना वोट डाला।

कर्नाटक के Hanagal में शाम 4 बजे 61.72 % मतदान

कर्नाटक में Hanagal विधानसभा उपचुनाव में दोपहर 4 बजे तक 61.72 फीसदी मतदान हुआ था। हरियाणा के एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 73 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एलेनाबाद में INLD नेता Abhay Singh Chautala के द्वारा जनवरी में केंद्र के कृषि कानूनों को लेकर विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराना पड़ रहा है। उपचुनाव में इनेलो के चौटाला, कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जेजेपी उम्मीदवार गोबिंद कांडा सहित 19 उम्मीदवार मैदान में हैं। बिहार के कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा उपचुनाव में दोपहर 4 बजे तक 49 फीसदी और 50.05 फीसदी मतदान हुआ। दोनों सीटों पर कुल मिलाकर 49.60 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

बिहार में तारापुर (Tarapur) और कुशेश्वरस्थान (kusheshwarsthan) सीट पर 2020 के चुनाव में जदयू के उम्मीदवार को जीत मिली थी। हालांकि बाद में जदयू के विधायक मेवालाल चौधरी और शशिभूषण हजारी की मौत हो गयी थी। जिस कारण से इन दोनों ही सीटो पर उपचुनाव हो रहे हैं। राजद की तरफ से तारापुर से राजीव कुमार और कुशेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: Bihar: उपचुनाव के बीच Lalu Yadav पहुंच रहे हैं Patna, सियासत में मची हलचल

Bihar Bypoll: Lalu Yadav का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा- ज़मानत ज़ब्त कराने के लिए उनका साथ देते?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here