BUDGET 2022: बजट पर सियासी हंगामा, एक ही खबर में जानिए क्या कहता है पक्ष- विपक्ष

0
379
Union Budget 2022
Union Budget 2022

BUDGET 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद बजट पर सियासी खेल अब शुरू हो गया है, आपको बता दें कि मंगलवार को मोदी 2.0 सरकार का चौथा बजट पेश किया गया है। बजट पर क्या बोले पक्ष विपक्ष आइए आपको बताते हैं।

BUDGET 2022 पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरीए एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि BUDEGT 2022 में किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन ,सभी पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा जो किसानों के लिए लाभकारी होगी।

UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियों की हुई घोषणा..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये बजट किसानों की वर्षों से चली आ रही मांग को पूरा करता है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियां यह भारत के युवाओं को और स्वभाविक रूप से उत्तर प्रदेश देश की आबादी का सबसे बड़ा और युवा राज्य है, यूपी के युवाओं को और भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा ।

MP CM शिवराज सिंह चौहान का कहना यह बजट रोजगार के अवसर देगा..


शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा किसान हितकारी सरकार है.. गेहूं और धान की अनुमानित खरीद में 163 लाख किसानों से 1208 लाख मीट्रिक टन गेहूं एवं धान शामिल होगा तथा एमएसपी मूल्य के ₹2.37 लाख करोड़ का भुगतान किसानों के खाते में होगा।

BUDGET 2022 पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ?


किरण रिजिजू बहुत समावेशी बजट बताया है, कहा कि ये बजट गरीबों, गांव, पूर्वोत्तर के लिए है। इस बजट में वित्तीय क्षेत्र में काफी रिफॉर्म लाए गए हैं। जिस तरह से अर्थव्यवस्था में रिकवरी हुई है, उस तरह से ये बहुत अच्छा बजट है।

जे.पी. नड्डा का कहना आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 डिजिटल बैंक 75 ज़िलों में बनेंगे..


BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्ड ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह आम बजट कोविड संक्रमण काल से निकल रहे देश के आर्थिक चक्र को नई ताकत देगा और इसके सर्वांगीण विकास में मदद करेगा। देश के सभी 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को बैंकिग से जोड़ा जा चुका है। अब आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 डिजिटल बैंक 75 ज़िलों में बनेंगे। देश के सभी पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

BUDGET 2022 पर बोले केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी, कहा-आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाने वाला बजट


BUDGET 2020 पर मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि वैश्विक तंगी और आर्थिक तंगी के बीच में आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाने वाला बजट पेश किया गया है। बजट में सभी के हितों का ध्यान रखा गया है।

BUDGET पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी ?


जी.किशन रेड्डी ने कहा कि ये प्रगतिशील बजट है, हमारी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, रोजगार और भविष्य में देश के विकास पर ध्यान दे रही है। इस बजट में पूर्वोत्तर, पर्यटन और संस्कृ​​ति के लिए अच्छा आवंटन किया गया है।

BUDGET 2022 किसान हितैषी है- HARYANA CM मनोहर लाल …


हरियाणा CM मनोहर लाल ने BUDGET 2022 को किसान हितैषी बताया है, CM ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इस सत्र में किसानों से 1,208 मीट्रिक टन गेहूं और धान खरीदने व MSP के जरिए किसानों के खाते में 2.37 लाख करोड़ रुपए भेजने के फैसले से हरियाणा के लाखों किसान लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले का शायराना अंदाज tweet कर कहा..


शायराना अंदाज में कांग्रेस की चुटकी लेते हुए रामदास आठवले ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 2022-23 का मोदी सरकार का बजट है विकास की गंगा और कांग्रेस वालों और विरोधी दल मत ले लो मोदी जी से पंगा।समाज के सभी वर्गों को न्याय देने वाला बजट है और RPI करती है इसका स्वागत। ये बजट है प्रोग्रेसिव और इससे आगे बढेगा भारत।

बजट पर विपक्ष का हमला ……


कांग्रेस नेता RAHUL GANDHI ने MODI सरकार के इस बजट को Zer0 बजट करार दिया है , राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा की मोदी सरकार का यह बजट शुन्य सम बजट है, इस बजट में युवाओं के लिए कुछ नहीं दिया गया , इतना ही नहीं इस बजट में मध्यम वर्ग, गरीब और वंचित, युवा,किसान और एमएसएमई के लिए भी कुछ नहीं दिया गया।

BUDGET 2022 पर क्या बोली ममता बनर्जी?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का कहना है कि मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट में आम आदमी के लिए कुछ नहीं है। ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए लिखा की आम आदमी बेरोजगारी और महंगाई की मार झेल रहा है। सरकार सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें कर रही है जिसका आम आदमी से कोई लेना देना नहीं है। ममता बनर्जी ने कहा कि यह बजट पेगासस के मुद्दे से ध्यान भटकाने वाला बजट है।

BUDGET 2022 पर बोलीं मायावती, कहा- बस जनता को लुभाने के लिए पेश किया गया बजट..


बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा कि संसद में आज पेश किया गया केन्द्रीय बजट नए वादों के साथ जनता को लुभाने के लिए लाया गया। सरकार अपने वादों व पुरानी घोषणाओं के अमल को भुल गई है, केन्द्र बढ़ती गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व किसानों की आत्महत्या जैसी गंभीर चिन्ताओं से क्यों मुक्त है ?

कांग्रेस नेता सचिन पायलट -यह बजट रोजगार रहित बजट…


कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना काल जैसी स्थिति के बाद सरकार को एक ऐसा बजट पेश करना चाहिए था, जो जहां मध्यम वर्ग, छोटे दुकानदार, छोटे व्यवसाय की मदद के लिए संसाधन और पैसा उपलब्ध करवाए । लेकिन इस बजट में महंगाई और बेरोज़गारी को कम करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

BUDGET 2022 पर क्या बोले मल्लिकार्जुन खड़गे ?


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केंद्र का बजट महाभारत के Arjun और Dronacharya के लिए है, Ekalavya के लिए नहीं। मोदी सरकार के इस बजट में गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है,ये बजट अमीरों के लिए है। गरीब जनता के हाथ कुछ नहीं आने वाला है। बजट में क्रिप्टो करेंसी का भी जिक्र किया गया है। इसपर देश में कोई कानून नहीं है। यहां तक की इससे पहले क्रिप्टो करेंसी पर चर्चा नहीं की गई है। ये बजट उनके ही दोस्तों को फायदा देने वाला है।

BUDGET 2022 पर क्या बोले कांग्रेस नेता कमलनाथ ?


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता KAMALNATH ने कहा कि बजट में बेरोज़गारी और कृषि क्षेत्र के बारे में कुछ नहीं है। आम नागरिक को बजट में कोई राहत नहीं है, बड़े-बड़े उद्योगपतियों को इससे लाभ होगा

राकेश टिकैत-बजट में बस फायदे दिखाए जाते हैं कभी होते नहीं..


किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि बजट में जो भी दिखाया जाता है उतना फायदा होता नहीं, दिखाते ज़्यादा हैं और मिलता कम है। हमने कहा MSP पर गारंटी क़ानून बना दें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी केवल व्यापारियों को इसका फायदा हो रहा है जो कम क़ीमत में फसलों को ख़रीदकर MSP में महंगे दामों में बेचती है।

संबंधित खबरें…

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बोलीं- RBI जो जारी करेगा वह एक डिजिटल मुद्रा है

Budget 2022 को पूर्व वित्‍त मंत्री P Chidambaram ने बताया पूंजीवादी बजट, Nirmala Sitharaman पर भी कसा तंज

Budget 2022: बजट को Kamaal R. Khan ने बताया जुमला, कहा- करना नहीं है तो ऐलान की कर देते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here