Union Budget 2022 LIVE: मिडिल क्लास को फिर मिली निराशा, वित्त मंत्री ने टैक्स स्लैब में नहीं किया कोई बदलाव, पढ़ें बजट से जुड़ी मुख्य बातें

0
579
nirmala sitharaman
nirmala sitharaman

Union Budget 2022 LIVE: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बजट पेश कर चुकी हैं। लोकसभा स्पीकर ने बुधवार शाम 4 बजे तक स्थागित किया कर दिया है। इस बजट में एक बार मध्यवर्गीय को इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव को लेकर बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण के बजट भाषण से यह अछूता रहा है। यह लगातार 7वां ऐसा बजट था, जिसमें इनकम टैक्स स्लैब पर कोई चेंज नहीं किया गया है। इसके अलावा डिडक्शन को लेकर भी कोई राहत नहीं दी गई है।

Nirmala Sitharaman ने पेश किया Union Budget 2022

FKe8JAUUUAAMYDm

इस साल डिजिटल बजट पेश बजट किया गया। इस बजट में पहली बार डिजिटल क्षेत्र पर काफी फोकस किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगभग सभी क्षेत्र में डिजिटल सेवाओं और सुविधाओं को शुरू करने की घोषणा की हैं।

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाब नहीं

ITR Filing Last Date

आम बजट में मिडल क्लास को फिर से बड़ा झटका लगा है। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि कॉरपोरेट टैक्स को 18 पर्सेंट से घटाकर 15 पर्सेंट कर दिया गया है। इस बजट में एक बार मध्यवर्गीय को इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव को लेकर बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण के बजट भाषण से यह अछूता रहा है। यह लगातार 7वां ऐसा बजट था, जिसमें इनकम टैक्स स्लैब पर कोई चेंज नहीं किया गया है।

यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट है

nirmala sitharaman
nirmala sitharaman

जट भाषण में कहा कि यह बजट अगले 25 सालों का ब्लू प्रिंट के तौर पर काम करने वाला है। आधुनिक बुनियादी ढांचे पर निवेश की योजना है। इस बजट में आम निवेश को बढ़ावा मिलेगा। आजादी के 75 साल से 100 साल तक का ब्लू प्रिंट पेश कर रही हूं।

25,000 किलोमीटर सड़के बनाने का इरादा

highway 31 jan

2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई 25000 किमी तक बढ़ाई जाएगी, हाईवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च। पीएम गतिशक्ति योजना के तहत मास्टरप्लान में आर्थिक परिवर्तन, निर्बाध मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स दक्षता के लिए 7 इंजन शामिल होंगे।

गंगा किनारे पांच किलोमीटर का कॉरिडोर बनेगा – आर्गेनिक खेती के लिए

National Farmers Day 2021

किसानों पर बजट पेश करते हुए कहा कि MSP का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा। गंगा के किनारे के 5 किमी. के दायरे में आने वाली जमीन पर ऑर्गेंनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं राज्यों को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के सिलेब्स को बदलने को कहा जाएगा, ताकि खेती की लागत कम किया जाए।

MSME को दो लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद

PIB MSME

MSME को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं शुरू होंगी। 5 साल में 6000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। उदयम, ई-श्रम, NCS और असीम पोर्टल आपस में जुड़ेंगे। इससे इनकी संभावनाएं और ज्यादा बढ़ेंगी। अब ये लाइव ऑर्गेनिक डेटाबेस के साथ काम करने वाले प्लेटफॉर्म होंगे। इनसे क्रेडिट सुविधाएं मिलेंगी और आंत्रप्रेन्योरशिप के लिए संभावनाएं बनेंगी।

80 लाख नए सस्ते घर दिए जाएंगे

Union Budget 2022
Union Budget 2022

अगले वित्त वर्ष में गरीब तबके के लोगों के लिए 80 लाख नए घर बनाए जाएंगे। वर्ष 2022-23 में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घरों के निर्माण को पूरा करने के लिए 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

तीन साल में 400 ‘वंदे भारत’ ट्रेनें शुरू की जाएगी

Image From Social Media
train 18

इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है। इसी बीच निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी। इसके साथ अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे। साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा।

2022-23 के दौरान हो जाएगा 5G मोबाइल सर्विस का रोलआउट

5g city future

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान ऐलान कर दिया है कि देश में 5G सेवाएं 2022 में शुरू हो जाएगी। निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022 के दौरान बताया कि 2022-23 में 5G सेवाएं जल्द ही कमर्शियली रोलआउट की जाएंगी। देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम आवंटित किए जाने के लिए नीलामी शुरू की जाएगी।

2022-23 में ही RBI जारी करेगा डिजिटल रुपया

RBI

वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल करेंसी को चालू किया जाएगा। आरबीआई 2022-23 में डिजिटल करेंसी शुरू करेगी। ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसी साल आरबीआई डिजिटल रुपया जारी करेगी। इससे इकोनॉमी को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा।

‘मेक इन इंडिया’ के तहत 60 लाख रोज़गार

%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%95 %E0%A4%87%E0%A4%A8

देश भर में मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख अतिरिक्त नौकरियां देने पर काम होगा। इसके अलावा कुछ आईटीआई में डिजिटल कोर्स की भी शुरुआत की जाएगी।

2022-23 में 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट

budget 1

इस वित्त साल में वित्त मंत्री ने 39.45 लाख करोड़ का बजट जारी किया। अगले वित्त वर्ष के लिए निर्मला सीतारमण ने पेश किया 39.45 लाख करोड़ का बजट, राजकोषीय घाटा 6.9% तक रखने का लक्ष्य तय किया गया है।

Cryptocurrency से आय पर अब 30 फीसदी टैक्स लगेगा

Bitcoin cryptocurrency

इस बार वित्त मंत्री ने डिजिटल करेंसी को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। Cryptocurrency से आय पर अब 30 प्रतिशत टैक्‍स देना होगा। Corporate Tax को कम किया गया है। बजट में बताया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक अपना डिजिटल करेंसी 2022-23 में लॉन्‍च करेगी। 

वित्त मंत्री ने पेश किया 39.45 लाख करोड़ का बजट

indian rupees

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बजट पेश कर रही हैं। आईटीआर में खामियों को सुधारने के लिए 2 साल तक का वक्त मिलेगा। इसके अलावा कॉरपोरेट टैक्स को 18 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने अगले वित्त वर्ष के लिए 39.45 लाख करोड़ का बजट पेश किया। राजकोषीय घाटा 6.9% तक करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस साल लॉन्च होगी डिजिटल करेंसी

RBI

वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल करेंसी को चालू किया जाएगा। आरबीआई 2022-23 में डिजिटल करेंसी शुरू करेगी। ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसी साल आरबीआई डिजिटल रुपया जारी करेगी। इससे इकोनॉमी को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा।

Nirmala Sitharaman ने कहा- डाकघरों में भी लगेंगे एटीएम

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि 2022-23 तक तीन करोड़ परिवारों के बीच नल से जल पहुंचाने का प्लान है। शहरी विकास के ढांचे को भी मजबूत किया जाएगा। इस साल से मिलने लगेंगे ई-पासपोर्ट। इसके अलावा डाकघरों में बैंकिंग की सुविधाएं शुरू होगी। हर डाकघर में एटीएम भी होगा।

MSP सीधे किसानों के खाते में जाएगी

Agriculture Budget 2022
Agriculture Budget 2022

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बजट पेश कर रही हैं। किसानों पर बजट पेश करते हुए कहा कि MSP का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा। गंगा के किनारे के 5 किमी. के दायरे में आने वाली जमीन पर ऑर्गेंनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं राज्यों को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के सिलेब्स को बदलने को कहा जाएगा, ताकि खेती की लागत कम किया जाए।

Nirmala Sitharaman ने कहा- यह बजट अगले 25 सालों का ब्लू प्रिंट

Budget 2022
Budget 2022

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने बजट भाषण में कहा कि यह बजट अगले 25 सालों का ब्लू प्रिंट के तौर पर काम करने वाला है। इसके अलावा उन्होंने इस बजट के जरिए 60 लाख नौकरियां भी पैदा होने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास दर 9.2 फीसदी रहने की अनुमान है।

Nirmala Sitharaman ने संसद में पेश किया बजट

nirmala sitharaman 1

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश कर दिया है। वित्‍तमंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का यह चौथा बजट होगा। संसद में बजट पेश होने से पहले कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, रेलवे एवं संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्‍हाद जोशी समेत कैबिनेट के सभी मंत्री मौजूद थें। कैबिनेट बैठक के तुरंत बाद वित्‍त मंत्री संसद भवन पहुंची।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया Union Budget 2022

कोरोना काल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं। मोदी सरकार का ये 10वां और निर्मला सीतारमण का चौथा बजट है।

बता दें कि सुबह करीब 9 बजे ही बजट की कॉपी संसद भवन पहुंची गई। इसके कुछ समय बाद ही वित्त मंत्री संसद भवन पहुंच गईं। बजट को औपचारिक मंजूरी देने के लिए सुबह 10.10 बजे प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। इससे पहले सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ वित्‍तमंत्रालय से निकलकर वित्‍त मंत्री कैबिनेट बैठक के लिए पहुंची थी।

Union Budget 2022 LIVE: Nirmala Sitharaman
Union Budget 2022

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here