अपने रूठे हुए साथी को मनाने के लिए बीजेपी ने कवायदें तेज कर दी है। 2019 के लोकसभा में अपनी सेना को और मजबूत बनाने के लिए बीजेपी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को उनके किसी प्रतिनिधि को राज्यसभा का उपसभापति बनाने का ऑफर दिया है। दरअसल, राज्यसभा के वर्तमान उपसभापति पीजे कुरियन कुछ ही महीनों बाद सदन से रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में भाजपा अपने रूठे हुए साथी को मनाने के लिए पुरजोर कोशिशें कर रही है।

पिछले 41 सालों से इस पद पर कांग्रेस कब्जा जमाएं बैठी है लेकिन इस बार भाजपा इस पद को हथियाने की पूरी कोशिश कर रही है। अगर शिवसेना भाजपा के इस प्रस्ताव को ठुकरा देती है तो उप-सभापति के पद के लिए बीजेपी अपनी पार्टी के भूपेंद्र यादव को मैदान में उतार सकती है। सूत्रों के मुताबिक़, शिवसेना अभी सिर्फ इस ऑफर पर विचार ही कर रही है और पार्टी की ओर से अब तक इसका कोई जवाब नहीं दिया गया है। वहीं दूसरी ओर अगर शिवसेना इस प्रताव को स्वीकार कर लेती है तो यह माना जा सकता है कि वह बीजेपी के साथ अपने मतभेद दूर करने को तैयार है।

बीजेपी और शिवेसना के बीच के राजनीतिक रिश्ते काफी समय से तनाव में चल रहे हैं। ऐसे में शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे अपनी पार्टी को मजबूत बनाने के उद्देश्य से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी मिल चुके हैं। इसके अलावा शिवसेना के मुखपत्र सामना में नरेंद्र मोदी सरकार की लगातार आलोचना भी छपती रहती है। इसके बावजूद भी भाजपा शिवसेना को राज्यसभा में उपसभापति के पद के लिए प्रस्ताव दे रही है। इससे एक बात साफ़ है कि भाजपा अपने और शिवसेना के बीच व्यापत मतभेदों को भूलाकर राजनीति की एक नई पारी की शुरुआत करना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here