BHARTIYA EXCELLENCE AWARDS 2024 : ‘वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमीशन जरूरी’- पूर्व CJI जस्टिस केजी बालकृष्णन

0
30

BHARTIYA EXCELLENCE AWARDS 2024 : भारतीय एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2024 अपने आप में एक अनोखी पहल है। भारतीय एक्सीलेंस अवॉर्ड्स का भव्‍य आयोजन नई दिल्‍ली स्थित, इंडियन सोसाइटी फोर इंटरनेशनल लॉ के ऑडिटोरियम में किया गया। इस अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन बालाजी फाउंडेशन और एपीएन न्‍यूज चैनल की ओर से किया गया। इस पुरस्कार वितरण समारोह में भारतीय राजनीति के जाने-माने चेहरे और कानून की दुनिया के सम्माननीय व्यक्तियों ने मुख्य अतिथियों के तौर पर कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस केजी बालकृष्णन, एसपी सिंह बघेल (राज्य मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय) और प्रदीप राय,वरिष्ठ अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट (चेयरमैन आईएलआरएफ/ इंडिया लीगल एड सेंटर), इस समारोह में अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।

पूर्व CJI जस्टिस के॰ जी॰ बालकृष्णन – सभी लोगों का समावेशी विकास होना चाहिए

समारोह की शुरुआत पूर्व CJI केजी बालकृष्णन को सम्मानित करने से की गई। जिसके बाद पूर्व CJI ने मंच से सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमीशन बनाए जाने पर जोर दिया।

पूर्व CJI केजी बालकृष्णन कहा, ‘सीनियर सिटिजन्स के लिए एक कमीशन गठित होना चाहिए। बहुत से लोग अपने माता-पिता का ध्यान नहीं रखते, प्रॉपर्टी लेने के बाद भी बच्चे उनपर ध्यान नहीं देते। वृद्धों को मेडिकल और आर्थिक सहायता की जरूरत पड़ती है। अथॉरिटी को इसमें हस्तक्षेप करने की जरूरत है। किसी तरह की कमीशन का गठन होना चाहिए। आम कमीशन नहीं होनी चाहिए एक खास कमीशन हो, जो सुझाव रिकमेंड करने के साथ कुछ सजा देने की पावर भी रखे ताकि वरिष्ठ नागरिकों को एक बेहतर जीवन प्राप्त हो। सरकार को इसके लिए नियम और कानून लाना चाहिए। विदेशों में जहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसी कमीशन बनाए गए हैं उनसे प्रेरणा लेकर और स्टडी करके समान तरह के नियमों और कमीशन का गठन किया जा सकता है। समाज में हर उम्र के व्यक्ति का सम्मान होना चाहिए, सभी लोगों का समावेशी विकास होना चाहिए।’

साबरी ब्रदर्स ने समारोह में लगाए ‘चार चांद’

समारोह में साबरी ब्रदर्स ने कई कव्वालियों से समां बांध दिया। ‘कहीं देर ना हो जाए…’ और ‘दमा दम मस्त कलंदर…’ से भारतीय एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2024 में चार-चांद लग गए।

बता दें कि बालाजी फाउंडेशन एक स्वायत्त थिंक टैंक है। फाउंडेशन पारदर्शिता, जवाबदेही और कॉर्पोरेट प्रशासन मानदंडों का पालन सुनिश्चित करता है। इसका मुख्य फोकस हाशिए पर मौजूद लोगों को सशक्त बनाना और समावेशी विकास को वास्तविकता बनाना है।

वहीं, एपीएन न्‍यूज समाचार चैनलों की दुनिया में प्रमाणिकता, विश्वसनीयता का प्रतीक है। एपीएन न्यूज़ को दिल्लीएनसीआर से प्रसारित होने वाले सबसे पसंदीदा 24×7 हिंदी समाचार चैनलों में से एक माना जाता है। एपीएन न्यूज़ कानूनी प्रिंट पत्रिका, इंडिया लीगल के जरिए कानूनी बहस को पूरा करने में सक्षम है। यह इस चैनल की यूएसपी में से एक है।

यह भी पढ़ें:

Swadesh Conclave 2023: क्या नज़ारा है, New India के सारे सितारे यहां मौजूद हैं- पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here