वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया Interim Budget 2024, गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां…टैक्सपेयर्स को राहत नहीं

0
29

Interim Budget 2024 Live : मोदी सरकार ने आज यानी गुरुवार के दिन संसद में अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने भाषण में केंद्र सरकार की पिछले दस वर्षों के कार्यकाल की उपलाधियों का जिक्र किया। बता दें कि चुनावी साल होने के चलते आज पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट पेश हुआ है। वित्त मंत्री सीतारमण का ये पहला अंतरिम बजट है। निर्मला सीतारमण 6वीं बार बजट पेश किया है। इस अंतरिम बजट में आम जनता को टैक्स में कोई राहत नहीं दी गई है। वित्त मंत्री ने कहा है कि जुलाई 2024 (लोकसभा चुनावों के बाद) में जब पूर्ण बजट पेश किया जाएगा तो बीजेपी सरकार ‘विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप’ लाएगी। यहां देखें अंतरिम बजट की पूर्ण जानकारी।

Interim Budget 2024 Live : वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर जनता को नहीं दी कोई राहत

संसद में दिए अपने भाषण में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की आम जनता को टैक्स में कोई राहत नहीं दी है। बता दें कि अंतरिम बजट में टैक्स स्लैब और टैक्स रिजीम में फिलहाल कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। यानी कि लोग जिस रेट पर टैक्स दे रहे हैं, उन्हें उसी रेट पर सरकार को टैक्स देना होगा।

Interim Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजकोषीय घाटे का लक्ष्य संशोधित किया

वित्त मंत्री ने संसद में दिए अपने भाषण में कहा, ‘देश के राजकोषीय घाटे यानी फिस्कल डेफिसिट को जीडीपी के सामने संशोधित करके 5.8 फीसदी पर कर दिया गया है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘इसके साथ ही टैक्स रिसीट के बजट को भी संशोधित किया गया है। हम फिस्कल कंसोलिडेशन के लक्ष्य को संशोधित कर रहे हैं। 2024-2025 में देश के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को जीडीपी के कुल आकार के सामने घटाकर 5.1 फीसदी पर किया जा रहा है। 

Interim Budget 2024 Live :  महिलाओं के लिए वित्त मंत्री का बड़ा बजटीय एलान

वित्त मंत्री ने संसद में दिए अपने भाषण में कहा, ‘देश में महिलाओं के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे उनका आर्थिक और सामाजिक विकास हो रहा है। देश में लखपति दीदी योजना के तहत 1 करोड़ महिलाएं लखपति बन चुकीं हैं। उन्होंने बताया कि इसका टार्गेट 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है यानी कि 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अलावा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी , जिससे कैंसर के इस प्रकार की रोकथाम की जा सके।

Interim Budget 2024 Live : लक्षद्वीप सहित भारतीय द्वीपों पर सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में दिए अपने भाषण में कहा, “घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।”

Interim Budget 2024 :‘जुलाई में हमारी सरकार पूर्ण बजट में विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप लाएगी’ – निर्मला सीतारमण

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जुलाई में (लोकसभा चुनावों के बाद) पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी।

Interim Budget 2024 Live: “तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू करेगी सरकार”- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है।”

Interim Budget 2024 Live: 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा, “यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 आम रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा।”

Interim Budget 2024: कृषि क्षेत्र में फसल कटाई के बाद सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी सरकार

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी।”

Interim Budget 2024: ABY के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स-हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा।”-वित्त मंत्री

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “आयुष्मान भारत योजना (ABY) के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा।”

Interim Budget 2024 Live : अगले 5 साल में 2 करोड़ PMAY के तहत घर बनाए बनाए जाएंगे

Interim Budget 2024 Live: संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर भारत और दूसरे देशों के लिए भी एक परिवर्तनकारी कदम है।”

Interim Budget 2024 Live : ग्रामीण क्षेत्रों में PMAY के तहत महिलाओं को मिले 70 फीसदी आवास

अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए…ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं।”

Interim Budget 2024 Live : हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।”

Interim Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री ने कहा- पिछला एक दशक ट्रांसफॉर्मेशन का रहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में दिए अपने बजट भाषण की शुरुआत, केंद्र सरकार के लक्ष्यों का उल्लेख करते हुए ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ से की। उन्होंने कहा, ‘पिछला एक दशक ट्रांसफॉर्मेशन के रहे और भारतीय इकोनॉमी काफी तेज गति से आगे बढ़ी है।

Interim Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री का बजट भाषण हुआ शुरू

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है और अंतरिम बजट 2024 के लिए अपना बजट भाषण शुरू कर दिया है।  

Parliament Budget Live: अंतरिम बजट को मिली राष्ट्रपति मुर्मु की मंजूरी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय अंतरिम बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। अंतरिम बजट को राष्ट्रपति मुर्मु की मंजूरी मिल गई है।

Interim Budget 2024 Live : मोदी सरकार आज अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेगी। निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चुनावी साल होने के चलते अपने अंतरिम बजट में कई लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट 2024 पेश करेंगी। चुनावी साल होने के चलते ये पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट पेश हो रहा है। वित्त मंत्री सीतारमण का ये पहला अंतरिम बजट भी होगा। लोकसभा चुनाव में कुछ माह शेष होने के चलते वित्त मंत्री इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकती हैं। इन घोषणाओं में सरकारी कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने का भी एलान हो सकता है। वहीं अंतरिम बजट में युवा, महिलाओं और किसानों पर फोकस देखने को मिल सकता है। बता दें निर्मला सीतारमण 6वीं बार बजट पेश कर रही हैं।

 बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी टीम के साथ फोटो खिंचवाई

संसद में आज यानी गुरुवार (1 फरवरी) को यूनियन बजट 2024 की घोषणा की जा रही है। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स से लेकर, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा जैसे मोर्चों पर बुनियादी ढांचे पर सालाना अंतरिम बजट पेश किया है। वैसे देखा जाए तो संसद में फिलहाल के लिए अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है। लेकिन आम चुनावों से ठीक पहले यह बजट भी काफी मायने रखता है। सरकार आम जनता को और अधिक टैक्स बेनिफिट्स दे सकती है। जैसे सेक्शन 80C के अंदर दिए जाने वाले टैक्स डिडक्शन को बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here