Bangladesh के Vijay Diwas पर भारत में खुशी, प्रधानमंत्री Narendra Modi, रक्षा मंत्री Rajnath Singh और गृह मंत्री Amit Shah ने दी बधाई

0
377
Vijay Dibos
Vijay Dibos

भारत के सहयोग से आज से 50 साल पहले दुनिया के नक्शे पर एक देश अंकित हुआ था Bangladesh। कभी पूर्वी पाकिस्तान के नाम से पहचाने जाने वाले Bangladesh ने एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में 50 साल पूरे कर लिये।

11 12

भारत हर साल इस दिन को विजय दिवस के रूप में मनाता है वहीं बांग्लादेश इसे Vijay Dibos कहता है। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दृढ निश्चय ने पाकिस्तान को दो टुकड़ों में बांट दिया था। आज की तारीख पाकिस्तान के हार और भारत के स्वर्णीम जीत की कहानी बयां करती है।

22

इसी मौके पर देश को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि उन्होंने कहा कि मैं मुक्तिजोद्धों, वीरांगनाओं और भारतीय सशस्त्र बलों के वीरों द्वारा महान वीरता और बलिदान को याद करता हूं। हमने साथ मिलकर दमनकारी ताकतों से लड़ाई लड़ीं और उन्हें हराया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारतीय सैनिकों के अद्भुत साहस व पराक्रम के प्रतीक ‘विजय दिवस’ की स्वर्ण जयंती पर वीर सैनिकों को नमन करता हूं।1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने दुश्मनों पर विजय कर मानवीय मूल्यों के संरक्षण की परंपरा के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जोड़ा था। सभी को विजय दिवस की शुभकामनाएं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि स्वर्णिम विजय दिवस के अवसर पर हम 1971 के युद्ध के दौरान अपने सशस्त्र बलों के साहस और बलिदान को याद करते हैं। 1971 का युद्ध भारत के सैन्य इतिहास का स्वर्णिम अध्याय है। हमें अपने सशस्त्र बलों और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।

मालूम हो कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को 50वें विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 15 दिसंबर को ढाका पहुंचे।

जहां बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने उनका स्वागत किया। अपनी पहली तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे और पाकिस्तान से 1971 में बांग्लादेश को मिली आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे।

इससे पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमेन (AK Abdul Momen) ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘राष्ट्रपति कोविंद 15-17 दिसंबर को बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर दोनों पड़ोसी देशों के बीच अच्छे संबंधों के अद्वितीय संकेत के रूप में बांग्लादेश का दौरा करने वाले हैं।’

इसे भी पढ़ें: आज बांग्लादेश Vijay Diwas,समारोह में भारत के राष्ट्रपति Ramnath Kovind ले रहे हैं हिस्सा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here