ATM से पैसे निकालने पर बढ़ा शुल्क, RBI ने जारी की नई गाइडलाइन

0
532
Reserve Bank of India

ATM: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। नए साल में आपकी पॉकेट पर बोझ बढ़ने वाला है। अगर आप भी ज्यादा नकद लेनदेन करते हैं तो संभल जाइए, क्योंकि अब एटीएम से ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये का शुल्क देना होगा। बता दें कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है। ऐसे में एटीएम से पैसे निकालना अब महंगा हो गया है।

Government has implemented new rules regarding ATMs, Cash will not be deposite after 9 p.m.
एटीएम

ATM से मुफ्त निकासी की सीमा पार करने पर देने होंगे 21 रुपये

गौरतलब है कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस संबंध में निर्देश बीते जून के महीने में ही जारी कर दिए थे। आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा था कि वे 1 जनवरी से ग्राहकों से ज्यादा एटीएम शुल्क वसूल कर सकते हैं। पहले के नियमानुसार अगर आप एटीएम से मुफ्त निकासी की सीमा पार करते तो 20 रुपये शुल्क चुकाना पड़ता था। लेकिन अब नई गाइडलाइन के अनुसार, एटीएम से मुफ्त निकासी की सीमा पार करने पर आपको 21 रुपये शुल्क देने होंगे।

Transactions will be expensive from ATMs now, banks get talk of RBI
ATM

जेब पर कितना होगा असर

हालांकि, आपको बता दें कि नए नियम से आपकी जेब पर ज्यादा असर नहीं होने वाला है। केवल 1 से 2 रुपये का ही फर्क आएगा। इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank of India) के नियमानुसार, अब ग्राहक महीने में केवल 5 बार एटीएम से लेनदेन कर सकते हैं। 5 से अधिक निकासी करने पर लोगों को हर ट्रांजेक्शन के लिए अधिक 21 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे। बता दें कि पहले ये शुल्क 20 रुपये था, अब 1 रुपये बढ़ने के साथ ये शुल्क 21 रुपये हो गया है।

Time to change cash filling in ATMs in cities and villages
ATM

अपने बैंक से 5 बार लेनदेन करने की छूट

बता दें कि आरबीआई के मुताबिक मेट्रो शहरों में रहने वाले ग्राहक अपने बैंक से 5 बार लेनदेन कर सकते हैं, जबकि अन्य बैंक के ATM से आप केवल 3 बार निकासी कर सकते हैं। वहीं, छोटे शहरों, गांव के ग्राहक महीने में 5 बार एटीएम से लेनदेन कर सकेंगे।

आरबीआई के इस फैसले पर वॉइस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्विनी राणा ने कहा कि ATM ट्रांजेक्शन पर GST 1 रुपये बढ़ा है। ये बहुत साधारण बात है। वहीं रप्पीपे के सीईओ नीपुन जैन ने कहा कि ग्राहक ट्रांजेक्शन के लिए आधार और माइक्रो एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here