Aadhaar Card New Guidlines: फोटोकॉपी की जगह Masked Aadhaar Card का यूज करें, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आपसे कोई आधार कार्ड की फोटोकॉपी मांगता है तो इसके लिए आपको सतर्क होने की जरुरत है। वह आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए आप आधार कार्ड की फोटोकॉपी की जगह Masked Aadhaar Card का प्रयोग करें।

0
241
Aadhaar Card New Guidlines
Aadhaar Card New Guidlines

Aadhaar Card New Guidlines: आधार कार्ड को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। जारी आदेश में कहा गया है कि किसी भी कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी कंपनी को नहीं देनी चाहिए। क्योंकि संस्थान द्वारा इसका गलत प्रयोग किया जा सकता है। नोटिस में कहा गया है कि वे प्राइवेट कंपनी जिन्हें भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसके लिए लाइसेंस दिया है वहीं आधार कार्ड की फोटोकॉपी रख सकते है। जिन प्राइवेट संस्थाओं को लाइसेंस प्राप्त नहीं है वह आपका आधारकार्ड नहीं रख सकते।

Aadhaar Card New Guidlines

Aadhaar Card New Guidlines:आधार कार्ड की फोटोकॉपी की जगह Masked Aadhaar Card का प्रयोग करें

कार्ड धारक आधार कार्ड शेयर करने के लिए Masked Aadhaar Card का प्रयोग कर सकते हैं ये आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। Masked Aadhaar Card आप इस लिंक https://myaadhaar.uidai.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhaar Card New Guidlines

कैसा दिखता है Masked Aadhaar Card?

बता दें कि इस कार्ड में आपके आधार कार्ड के पहले 8 नंबर को छिपा दिया जाता है। इसमें केवल 4 अंक ही दिखाए जाएंगे। जो आपके आधार कार्ड का केवल अंत का 4 अंक होगा। बता दें कि Masked Aadhaar Card में आपके पहले 8 नंबर xxx की तरह शो किए जाएंगे।

Aadhaar Card New Guidlines

कैसे करें डाउनलोड?

1- Masked Aadhaar Card को डाउनलोड करने के लिए सबस पहले आप UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप https://myaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक पर भी क्लिक करके भी ओपन कर सकते हैं।
2- इसके बाद आपको डाउनलोड आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
3- फिर वेबसाइट पर आपको अपना 12 अंको के आधार नंबर डालना होगा।
4- 12 अंको का आधार नंबर डालन के बाद कैप्चा (Captcha) का ऑप्शन आएगा। जो भी नंबर या शब्द आपको दिया जाएगा वह आपको भरना है।
5- कैप्चा भरने के बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है।
6- आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाईल नंबर लिंक होगा। उस नंबर पर आपको OTP भेजा जाएगा।
7- अंत में आपको Do you want a masked Aadhaar? लिखा आएगा। इसका अर्थ है कि क्या आप masked Aadhaar Card चाहते हैं। उसपर आप क्लिक करें OTP भर दें।
8- इसके बाद आप वैरिफाई और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और Masked Aadhaar Card डाउनलोड कर लें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here