भारतीय रेलवे ने रेलयात्रियों को अच्छे सफर का एहसास कराने के लिए कमर कस ली है। रेल मंत्रालय अब रेलवे का रंग-रूप बदलने की तैयारी कर रहा है। रेलवे जल्द ही पूरे देश में अपने रंग रूप को बदलने जा रही है। रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि सभी ट्रेनों के डिब्बों को आकर्षक बनाने के लिए कलर शेड में रंगकर वर्ल्ड क्लास लुक दिया जाएगा।

इस स्कीम के तरह सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के डिब्बों के कलर में बदलाव किया जाएगा हालांकि इस स्कीम में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और नई लांच ट्रेने जैसे तेजस, गतिमान और हमसफर एक्सप्रेस शामिल नहीं हैं। देश भर में चलने वाले सभी रेल डिब्बों को नए रंगों में रंग जाएगा। अभी तक जो ट्रेने नीले रंग में दिखती हैं अब वह गाढ़ा पीले और ब्राउन कलर में चलती हुई नज़र आएंगी।

इसकी शुरुआत दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस से की जाएगी, जिसमें कुल 16 कोच हैं। बताया जा रहा है कि जून के आखिर तक ही इस ट्रेन का रंग पूरी तरह से बदल जाएगा। इस स्कीम के तहत कुल 30 हजार कोच को नए रंग से रंगा जाएगा।

आपको बता दें कि सिर्फ रंग ही नहीं बल्कि अब रेल में आरामदायक सीट और वैक्यूम बाथरुम  के लिए भी रेलवे ने कदम बढ़ा दिए हैं. साथ ही यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए अब हर सीट पर मोबाइल चार्जर देने की तैयारी चल रही है।

सीनियर रेलवे अधिकारी के अनुसार, रेल मंत्री पीयूष गोयल से मंजूरी मिलने के बाद अब कोचों को रंगने का काम काफी जोरों से चल रहा है। बताया जा रहा है कि ये करीब 2 दशक के बाद है जब भारतीय ट्रेनों का रंग बदल रहा है।  इससे पहले गाढ़े लाल रंग से रेलवे नीले रंग की ओर बढ़ा था।

आपको बता दें कि रविवार को ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया था कि यात्रियों का सफर सुहाना बनाने के लिए रेलवे कई बड़े कदम उठा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here