केंद्र सरकार द्वारा रमजान के दौरान जम्मू कश्मीर में महीनेभर तक आंकत रोधी ऑपरेशन रोकने की मियाद खत्म करने के बाद राज्य में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑलआउट शुरु हो गया है। सेना से सीजफायर खत्म होते ही सोमवार को बिजबेहरा और बांदीपोरा में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट शुरू कर दिया है। बांदीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में अबतक चार आतंकी मारे गए हैं। मुठभेड़ अभी जारी है।

आपको बता दें कि एक महीने के ‘सीजफायर‘ के दौरान राज्य में आतंकी वारदातों में तेजी और 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए केंद्र ने इसे आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया था। उल्लेखनीय है कि सेना ने भी केंद्र से ऑपरेशन रोकने की मियाद नहीं बढ़ाने की अपील की थी।

जम्मू-कश्मीर में सीजफायर के दौरान केंद्र सरकार और बीजेपी में भी इस बात को लेकर चिंता थी कि राज्य में बढ़ती आतंकी घटनाओं का असर न केवल राज्य बल्कि देश में भी राजनीतिक तौर पर नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में जब सीमा पर पाकिस्तान द्वारा सीजफायर की घटनाओं में लगातार बढोत्तरी हो रही है, आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू करके बीजेपी सरकार यह संदेश दे सकती है कि आतंकियों के खिलाफ सख्त रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।

अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकियों के नापाक मंसूबों की खबरों ने भी केंद्र सरकार के कान खड़े कर दिए थे। सरकार को इस तरह की अनहोनी होने पर राजनीतिक नुकसान का डर भी सता रहा था। उधर, सेना ने भी राज्य में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन नहीं रोकने की अपील की थी। इन तमाम पहुलओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने इस रोक आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here