प्रधान मंत्री Narendra Modi की तीन दिवसीय अमेरिका की यात्रा से भारत को 5 चीज मिली

0
348
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री Narendra Modi ने तीन दिवसीय अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पूरी कर ली। इस दौरे के दौरान उन्‍होंने अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, उपराष्ट्रपति (Kamala Harris) ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री Scott Morrison और जापानी प्रधान मंत्री Yoshihide Suga के साथ मुलाकात की। प्रधान मंत्री के इस दौरे में अफगानिस्तान की स्थिति, कोरोनावायरस महामारी, जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से देश को 5 फायदे हुए :

1.पीएम मोदी ने दुनिया की पांच बड़ी कंपनियों के पांच सीईओ के साथ बैठक के दौरान Adobe के शांतनु नारायण (Shantanu Narayen), First Solar के मार्क विडमार (Mark Widmar), General Atomics के विवेक लाल (Vivek Lal), Blackstone Group के स्टीफन श्वार्ज़मैन (Stephen Schwarzman) और Qualcomm के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन (Cristiano R Amon) ने सरकार द्वारा की गई पहल की सराहना की और कहा कि भारत वर्तमान में सबसे होनहार देशों में से एक है। पांच बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ इस बैठक के बाद हमारे देश में कई क्षेत्रों में नए विदेशी निवेश आने की उम्‍मीद है।

2. Quad Leaders’ Summit  के दौरान प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) ने एक साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) के लिए दृष्टिकोण साझा किया गया।

3. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका ने 157 कलाकृतियां और पुरावशेष भारत को सौंपे। इन प्राचीन कलाकृतियाँ और पुरावशेष में हिंदू धर्म, बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित मूर्तियाँ शामिल है, जिन्हें वर्षों से चुराया और तस्करी किया गया था।

4.आंतकवाद के खिलाफ भारत ने अपनी प्रतिबद्धता को जाहिर किया। भारत के साथ अमेरिका ने भी तालिबान से अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करने और महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यक समूहों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया है और काबुल में Taliban से आतंकवादियों को पनाह न देने के लिए कहा।

5.एक बार फिर भारत ने कश्मीर पर पाकिस्‍तान को करारा जवाब दिया। UNGA में भारत की पहली सचिव Sneha Dubey दुबे ने कश्मीर पर पाकिस्तान (Pakistan) के वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान (Imran Khan) के झूठ पर जवाब देते हुए लताड़ लगाई है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से अपने अवैध कब्जे वाले कश्मीर के सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने की बात कही।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री Narendra Modi की आय में 22 लाख रुपए की बढ़ोतरी, जानिए क्या है उनकी Net Worth

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here