देश में फिर से कहर बरपा सकता है Corona, चौथी लहर का खतरा, South Korea में छह दिन में अंदर 15 लाख से अधिक Case

देश में फिर से Corona वायरस अपना कहर बरपा सकता है। दरअसल साउथ कोरिया में पिछले 6 दिनों के अंदर 15 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं दूसरी तरफ चीन और यूरोप में भी कोविड के मामलों का आना जारी है।

0
427
Corona Case in India
Corona Case in India

Corona Update: देश में फिर से Corona वायरस अपना कहर बरपा सकता है। दरअसल साउथ कोरिया में पिछले 6 दिनों के अंदर 15 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं दूसरी तरफ चीन और यूरोप में भी कोविड के मामलों का आना जारी है।ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का कहना है, कि हमें बेहद सतर्क होने की जरूरत है। जानकारी के अनुसार चीन में पिछले एक साल में पहली बार कोरोना से मौतों की खबर सामने आ रही है। ये स्थिति तब है, जब चीन कोरोना के मामलों को लेकर बेहद गंभीर रहता है।

यहां एक या दो मामले सामने आते ही लाखों की आबादी वाले शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन में डाल देता है।यूरोपीय देशों में महज एक ही दिन में 6 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि भारत के लिए ये राहत की बात है कि अभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू नहीं हुई हैं।

corona pic 2 11 feb

ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट BA2 की वजह से दक्षिण कोरिया में Corona केस बढ़े

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार कोरोना वायरस (Corona virus) के ओमिक्रॉन स्वरूप ने तीसरी लहर में खूब तबाही मचाई थी। अब उसके एक सबवेरिएंट को कहीं ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट BA2 की वजह से दक्षिण कोरिया तक में कोरोना के मामले काफी बढ़ गए हैं। भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि हमें चिंतित नहीं सतर्क होने की जरूरत है।

इसकी वजह है कि भारत में हाल ही के समय में बहुत बड़ी आबादी को वैक्सीन दी गई है. इस समय लोगों की कोरोना प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ी हुई है। हालांकि इससे बचाव की जरूरत है। लोगों को कोरोना वायरस की गाइडलाइंस फॉलो करनी चाहिए।

corona 21 feb new
s

इस मामले में स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्व राज्य महानिदेशक और राज्य सरकार के तकनीकी सलाहकार डॉ. सुभाष सालुंखे ने कहा कि हम अपनी तैयारी को कम नहीं कर सकते क्योंकि दुनिया के अन्य हिस्सों की तरह भारत में चौथी लहर आ सकती है। डॉ सालुंखे ने कहा कि चौथी लहर के बारे में केवल एक चीज पता नहीं है कि यह वास्तव में कब होगी? कितनी गंभीर होगी?

Corona
Corona

Corona: भारत में तीसरी लहर के पीछे ओमिक्रॉन म्यूटेशन
सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन (Omicron) का पता चला था। इसके बाद से ओमिक्रॉन के ही कम से कम 50 सब वेरिएंट दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से सामने आ चुके हैं। भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के पीछे की वजह ओमिक्रॉन ही था।

corona 9 march 1

भारत में तीसरी लहर के दौरान शुरुआत में ही ओमिक्रोन के बीए1 और बीए 2 दोनों वेरिएंट सामने आए थे। मौजूदा समय में भारत में इसकी रफ्तार धीमी पड़ी है, हालांकि विशेषज्ञ चेता रहे हैं कि जिनके शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम है, उनमें फिर से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में उन्हें कोरोना गाइडलाइन्स का सख्ती के साथ पालन करते रहना होगा।

देश में Corona के मामलों तेजी से आ रही गिरावट, Vaccination पहुंचा 1 अरब के पार
देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 1,685 केस सामने आए हैं। इस दौरान करीब 2,499 लोग डिस्‍चार्ज हुए और 83 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल मामले 4,30,16,372 हैं, जिसमें से सक्रिय मामले 21,530, ठीक हो चुके लोग 4,24,78,087 और 5,16,755 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना से बचाव की मुहिम में लगभग 1,82,55,75,126 लोगों का सफल वैक्‍सीनेशन भी हो चुका है। देश में कोरोना के मामलों तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here