Health News: Ghaziabad में खुलने जा रहा यूनानी चिकित्सा संस्थान, शोध और अनुसंधान के साथ कई रोगों का इलाज

Health News: एनसीआर के गाजियाबाद में उत्‍तर भारत का पहला राष्ट्रीय यूनानी चिकित्‍सा संस्‍थान बनकर तैयार हो गया है। करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस संस्‍थान का रविवार को केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने निरीक्षण किया।

0
195
Health News
Health News

Health News: दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी है।यूनानी दवा और इलाज करवाने के लिए अब आपको कहीं दूर जाने की जरूरत हरगिज नहीं है। एनसीआर के गाजियाबाद में उत्‍तर भारत का पहला राष्ट्रीय यूनानी चिकित्‍सा संस्‍थान बनकर तैयार हो गया है। करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस संस्‍थान का रविवार को केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने निरीक्षण किया।उन्‍होंने कहा कि यहां देश ही नहीं विदेशों से भी लोग शिक्षा, चिकित्‍सा और अनुसंधान का लाभ उठा सकेंगे।

health News
health News

Health News: 200 बेड की है सुविधा है यहां

गाजियाबाद में खुले यूनानी चिकित्‍सा संस्‍थान में मरीजों की सुविधा के लिए 200 बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था है। इसके साथ ही बाल रोग विभाग, ओपीडी, महिला रोग, ओटी, वार्ड, नर्सरी, सामान्‍य वार्ड, आईसीयू, कैंटीन आदि की सुविधा है। चार मंजिला अस्‍पताल में यूनानी चिकित्‍सा शास्‍त्र के अनुसार मरीजों के इलाज की सुविधा होगी।

Health News: छात्रों की पढ़ाई के लिए व्‍यवस्‍था

जानकारी के अनुसार यूनानी चिकित्‍सा संस्‍थान में 14 विभाग होंगे। यहां यूनानी पद्धति में परास्‍नातक और पीएचडी की शिक्षा भी दिलाई जाएगी। छात्रों को बेहतर पढ़ाई का माहौल मिले। इसके लिए बेहतर फैकल्‍टी, लेक्‍चरर और लैब तकनीशियन की भी व्‍यवस्‍था की जाएगी। एक कक्षा में 7 और कुल 98 छात्र यहां पर शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे।

Health News: छात्रों के लिए हॉस्‍टल की सुविधा

संस्‍थान में छात्र और छात्राओं के लिए अलग से हॉस्‍टल बनाए गए हैं। इनमें 79 डबल ऑक्‍यूपेंसी गेस्‍ट हाउस, 17 कमरों का स्‍टाफ क्‍वार्टर, निदेशक आवास भी शामिल है। इसके अलावा 292 वाहनों को पार्क करने की भी यहां पर व्‍यवस्‍था की गई है। ब्‍वॉयज और गर्ल्‍स के लिए अलग से हॉस्‍टल भी हैं। संस्‍थान के अंदर 425 कार खड़ी करने की भी सुविधा दी गई है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here