संकल्प कैंसर केयर फाउंडेशन और मोमेंटस डिजिटल मीडिया के साझा प्रयास से मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

0
41

Cancer Screening Camp : 21 मार्च, 2024 (गुरुवार) को गुरुग्राम में संकल्प कैंसर केयर फाउंडेशन के सहयोग से मोमेंटस डिजिटल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दिन सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कैंसर के गुप्त खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, हेरिटेज वन अपार्टमेंट, मैदावास रोड, सेक्टर 62, गुरुग्राम और विपुल प्लाजा सनसिटी, डीएलएफ चरण 5, सेक्टर 54 गुड़गांव में दो व्यापक स्वास्थ्य जांच और कैंसर स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किए गए। दोनों ही स्थानों पर कुल 302 लोग शिविर के लाभार्थी रहे।

कैंसर जांच के साथ-साथ निःशुल्क नेत्र जांच और चश्मा वितरण

प्रक्रिया कम्प्यूटरीकृत पंजीकरण के साथ शुरू की गई, जिसके बाद निःशुल्क रक्तचाप – रक्त शर्करा जांच, वजन प्रबंधन किया गया। वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा महिलाओं की जांच की गई और महिला लाभार्थियों को स्व-स्तन परीक्षण (बी एस ई) तकनीक और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के बारे में जागरूकता सिखाई गई। पैप स्मीयर के नमूने लिए गए। महिला लाभार्थियों का स्तन परीक्षण किया गया। इसके साथ ही इन शिविरों में निःशुल्क नेत्र जांच और चश्मा वितरण भी शुरू किया गया और सभी प्रतिभागियों ने एक नेत्र विशेषज्ञ द्वारा आंखों की जांच और परामर्श लिया। लाभार्थियों का (ई सी जी) भी किया गया।

मुंह और गले के कैंसर के लिए वरिष्ठ ईएनटी विशेषज्ञ द्वारा लाभार्थियों की (ई एन टी) जांच की गई। सभी पुरुषों की प्रोस्टेट कैंसर की जांच डॉ. बी.के. सिंह, एसोसिएट कंसल्टेंट अपोलो हॉस्पिटल, नई दिल्ली के द्वारा भी की गई। नियमित रक्त परीक्षण के नमूने और कैंसर मार्कर (पी एस ए) लिए गए और जांच के लिए भेजे गए। शिविर के दौरान, वंचित आबादी और जिन्हें इसकी आवश्यकता थी, उन्हें निर्धारित दवाएँ और सैनिटरी पैड भी वितरित किए गए।

यह वंचित समुदाय को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल लाभ प्रदान करने के लिए मोमेंटस डिजिटल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक महान (सी एस आर) पहल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here