Covid JN.1 Update : फिर डराने लगा कोरोना, केरल में नए वैरिएंट के कई मामले, महाराष्ट्र में हर 5 में से एक मरीज JN.1 का…

0
26

Covid JN.1 Update : भारत में कल यानी 24 दिसंबर को कोरोना बीमारी के 656 नए केस सामने आए। दक्षिण भारत के राज्यों में सबसे अधिक संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। जहां केरल में सबसे अधिक 128 केस मिले हैं। वहीं, कर्नाटक में शनिवार को 104 नए मामले आए। इसके अलावा,महाराष्ट्र में भी 50 केस सामने आए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट्र में कोरोना के हालिया मामलों में से करीब हर 5 मामलों में एक केस JN.1 वैरिएंट का है। बता दें महाराष्ट्र में बीते दिन 9 JN.1 वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। नए वैरिएंट को तेजी से बढ़ते देखकर राज्य सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। महाराष्ट्र सरकार ने अस्पतालों में जरूरी उपकरणों जैसे वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर के स्टॉक को मेन्टेन करने के निर्देश दे दिए हैं। 

मालूम हो कि शनिवार यानी 23 दिसंबर को कोरोना के 752 नए मामले रिरकॉर्ड किए गए थे। आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो 21 मई 2023 के बाद ये देश में सबसे ज्यादा केस थे। JN.1 वैरिएंट के भारत में आते ही एक बार फिर कोरोना केसों में बढ़ोतरी हो रही है। केरल राज्य में इस नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आए था, जिसके बाद अब तक राज्य में 1 व्यक्ति की मौत भी हुई है। 

Covid JN.1 Update : कैसा है महाराष्ट्र का हाल?

वहीं, महाराष्ट्र में जो 50 नए सामने आए हैं उनमें से 9 में JN.1 वैरिएंट के मामले इन्क्लूड हैं। इसके साथ ही राज्य में कोविड के कुल मिलाकर 81,72,135 केस हो चुके हैं।

वहीं, महाराष्ट्र में जो 50 नए सामने आए हैं उनमें से 9 में JN.1 वैरिएंट के मामले इन्क्लूड हैं। इसके साथ ही राज्य में कोविड के कुल मिलाकर 81,72,135 केस हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में JN.1 वैरिएंट के अब तक 10 मामले सामने आ चुके हैं । महाराष्ट्र के ठाणे में सबसे ज्यादा 5 JN.1 वैरिएंट के मामले मिले तो पुणे में 2 केस मिले। पुणे ग्रामीण में एक और अकोला, सिंधुदुर्ग में भी 1-1 केस मिला है।

महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री संजय बनसोडे ने कोरोना की रोकथाम के लिए अस्पतालों में जरूरी उपकरणों जैसे वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर के स्टॉक और अन्य आवश्यक जरूरतों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।   

नया वैरिएंट कितना हो सकता है हानिकारक ?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने हाल ही में देशों को नए कोरोना वैरिएंट JN.1 के केसों पर सर्विलांस रखने की सलाह दी है। बताया जा रहा है कि यह नया वैरिएंट पिछले वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है। हालांकि, WHO ने इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ बताया है, यानी इससे फिलहाल लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। WHO द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, विश्वभर में करीब 1 महीने के भीतर कोरोना के 52 फीसदी  केस बढ़ चुके हैं। पिछले 28 दिन में ग्लोबली, कोरोना के 8 लाख 50 हजार नए केस दर्ज हुए हैं और 3 हजार लोगों की मौत हुई है। बता दें कि कोरोना के JN.1 वैरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन असरदार बताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here