गर्मी का मौसम आ गया है और दिन-प्रतिदन गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए केंद्र सरकार अब एक नया फैसला लेने जा रही है। केंद्र सरकार के इस फैसले के दो मकसद हैं पहला बिजली की खपत को कम करना और दूसरा गरीबों को भी एसी की सुविधा दे पाना। सरकार अब बिजली की बचत करने वाले एसी को बेचने की तैयारी में है। एल.ई.डी बल्ब की तर्ज पर केंद्र सरकार अब सरकार एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचने की तैयारी कर रही है।

इसकी कीमत थोड़ी अधिक होने के कारण सरकार इसे ईएमआई पर देगी। आपको बता दें कि बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ई.ई.एस.एल. एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ने करीब एक लाख एसी खरीदे हैं, लेकिन फिलहाल कीमत अधिक होने के कारण ये सरकारी भवन, ए.टी.एम. आदि में लगाए जा रहे हैं।

ईईएसएल के प्रबंधक निदेशक सौरभ कुमार ने बताया कि एनर्जी एफिशिएंट एसी का बाजार भारत में कम है। उन्होंने कहा जो एसी अभी बाजार में उपलब्ध हैं उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के एसी का चलन देश में बढ़े। सौरभ ने दावा किया कि ये एसी 40% तक बिजली बचाते हैं।

ईईएसएल के प्रबंधक ने कहा कि फिलहाल बिजली बचाने वाले इस एसी की कीमत ज्यादा है लेकिन हमे उम्मीद है जब दूसरी बार यह मार्केट में आएगा तब इसकी कीमत कम हो जाएगी। उन्होंने बताया जितना ज्यादा एसी मार्केट में जाएगा उतना इसकी रेट में कटौती होती जाएगी। इसका फायदा बाद में उपभोक्ता को ही होगा और अधिक से अधिक लोग इसे खरीद पाएंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here