राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता बॉलीवुड एक्टर इरफान खान इन दिनों काफी चर्चा में हैं लेकिन इस बार वह चर्चा में अपनी किसी फिल्म को लेकर नहीं बल्कि अपनी बीमारी को लेकर है। कुछ दिनों पहले इरफान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर खुद को एक अजीब सी बीमारी से ग्रसित बताया था जिसके बाद हर कोई इरफान के लिए दुआएं कर रहा था। अब इरफान ने अपनी दुर्लभ बीमारी का खुलासा किया है।

उन्होंने सोशल मीडिया साइट्स ट्विटर पर एक स्टेटमेंट जारी करते हुए जानकारी दी कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है।  उन्‍होंने लिखा, ‘अनिश्‍चितता हमें समझदार बनाती हैं, और मेरे पिछले कुछ दिन इसी बारे में रहे हैं। मैं समझ रहा था कि मुझे न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है। अभी तक यह स्वीकार करना थोड़ा मुश्किल था लेकिन आप सब के प्‍यार ने मुझे हिम्‍मत दी है।’

इरफान खान ने आगे लिखा, ‘इसी सफर में, मैं देश से बाहर हूं। मैं आप सभी से निवेदन करता हूं कि मेरे लिए दुआएं मांगते रहें  और जैसा की अफवाहें उड़ रही हैं, ‘न्‍यूरो’ का मतलब हमेशा मस्तिष्‍क नहीं होता और गूगल कर आप आसानी से इसे जान सकते हैं। जो लोग मुझसे कुछ सुनना चाह रहे थे, मैं उम्‍मीद करता हूं कि कुछ और कहानियों के साथ आपके पास लौटूंगा।

बता दें कि इरफान ने 5 मार्च को अपनी बीमारी के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी थी इसके बाद उन्हें ब्रेन कैंसर से लेकर कई बीमारियों के कयास लगाए जा रहे थे। जब से इरफान ने अपनी इस बीमारी के बारे में बताया था, तभी से उनके फैन्‍स से लेकर बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों ने उनकी अच्‍छी सेहत के लिए दुआएं मांगनी शुरू कर दी थीं

इरफान के काम की बात करें तो  वह जल्‍द ही फिल्‍म ‘ब्‍लैकमेल’ में नजर आने वाले हैं। ब्‍लैकमेल के निर्देशक अभिनय देव का कहना है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें एक बार भी एहसास नहीं हुआ कि इरफान को कोई बीमारी है, या वह किसी समस्‍या से जूझ रहे हैं।

न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर

यह एक रेयर बीमारी है। न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर के न्‍यूरो एंडोक्राइन सिस्‍टम की हार्मोन पैदा करने वाली कोशिकाओं में पनपता है। वास्तव में इसमें हार्मोन पैदा करने वाली एंडोक्राइन कोशिकाएं और नर्व कोशिकाएं दोनों शामिल होती हैं। न्‍यूरो एंडोक्राइन कोशिकाएं ब्रेन, पेट और आंत सहित फेफड़े, गैस्‍ट्रोइन्टेस्‍टाइन ट्रैक्ट जैसे हिस्सों में होती हैं। यह ट्यूमर कई प्रकार का होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here