Ajay Devgn और Kiccha Sudeep के हिंदी भाषा बहस पर Kangana Ranaut ने कहा- ‘न हिंदी, न तमिल, बल्कि संस्कृत राष्ट्रभाषा होनी चाहिए’

फिल्म धाकड़ के ट्रेलर लॉन्च के दौरान कंगना ने कहा कि हिंदी नहीं बल्कि संस्कृत भारत की राष्ट्र भाषा होनी चाहिए।

0
159
Kangana Ranaut
Kangana Ranaut ने कहा- 'न हिंदी, न तमिल, बल्कि संस्कृत राष्ट्रभाषा होनी चाहिए'

Kangana Ranaut: बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) और कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप (Kiccha Sudeep) के बीच चल रही हिंदी भाषा की बहस ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। जिसके बाद कई राजनेताओं और हस्तियों ने इस मामले पर अपनी राय व्यक्त की। इस लिस्ट में अब बॅालीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का नाम भी जुड़ गया है। अपनी फिल्म धाकड़ के ट्रेलर लॉन्च के दौरान अभिनेत्री ने कहा कि हिंदी नहीं बल्कि संस्कृत भारत की राष्ट्र भाषा होनी चाहिए।

Kangana Ranaut का हिंदी भाषा पर रिएक्शन

Kangana Ranaut इन दिनों अपनी फिल्म धाकड़ के प्रमोशन में बिजी है। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। धाकड़ के ट्रेलर लॉन्च के दौरान ही कंगना ने कहा कि, “हम विविधता और संस्कृतियों के देश से हैं और हमारी भाषा और जड़ों पर गर्व करना हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है। हम सभी को संविधान का सम्मान करना चाहिए, इसी संविधान ने हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाया है। देखा जाए तो तमिल, हिंदी से भी पुरानी भाषा है, उससे भी पुरानी है संस्कृत भाषा।”

कंगना ने आगे कहा, “अगर आप मेरा रिएक्शन भाषा विवाद पर पूछना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि राष्ट्रीय भाषा संस्कृत होनी चाहिए। तमिल, गुजराती हिंदी समेत कई भाषाएं संस्कृत से आई हैं। संस्कृत को राष्ट्रीय भाषा न बनाकर हिंदी को बनाया गया”।

Kangana Ranaut
Kangana Ranaut

अजय देवगन-किच्चा सुदीप की बहस

गौरतलब है कि यह सब Kiccha Sudeep के एक बयान के बाद शुरू हुआ, जिसमें उन्होंने कहा कि “हिंदी राष्ट्रीय भाषा नहीं है।” इस बयान के बाद अजय देवगन ने सुदीप के बयान पर जवाब दिया था। जिसके बाद दोनों अभिनेताओं के बीच सोशल मीडिया पर बातचीत हुई।

Ajay Devgn ने Kiccha Sudeep के ट्वीट का जवाब देते हुए एक नए ट्वीट में कहा था, “हाय किच्चा, आप एक दोस्त हैं। गलतफहमी को दूर करने के लिए धन्यवाद। मैंने हमेशा फिल्म उद्योग को एक माना है। हम सभी भाषाओं का सम्मान करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि हर कोई हमारी भाषा का भी सम्मान करेगा। शायद , अनुवाद में कुछ गलती हो गयी थी।”

Kiccha Sudeep

दरअसल साउथ की फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने के मद्देनजर किच्चा सुदीप ने एक कार्यक्रम में कहा था कि “हिंदी अब एक राष्ट्रीय भाषा नहीं है”। यह बात Ajay Devgn को अच्छी नहीं लगी, जिन्होंने सुदीप को टैग करते हुए ट्वीट किया, “किच्छा सुदीप, मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है, तो आप अपनी मूल भाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज क्यों करते हैं?

यह भी पढ़ें:

Ajay Devgn और Kiccha Sudeep के हिंदी भाषा को लेकर छिड़े विवाद के बीच आया Sonu Sood का रिएक्शन

Dhaakad Trailer Out: धाकड़ का ट्रेलर हुआ रिलीज, एजेंट अग्नि के किरदार में छा गईं Kangana Ranaut 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here