Tryst With Destiny सीरीज देखने के बाद आप खुद से पूछेंगे इंसान कौन है? दलितों के साथ कैसा हो रहा है व्यवहार?

0
365
Tryst With Destiny
Tryst With Destiny

Tryst With Destiny 4 एपिसोड की यह वेब सीरीज (Web Series) सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है। हर एपिसोड में 40 मिनट की कहानी बयां करते हुए नियति से साक्षात्कार नाम की सीरीज साफ- साफ शब्दों में बता रही है कि भारत अभी पूरी तरह से आजाद नहीं हुआ है। यहां पर लोगों को जातिवाद के नाम पर गुलाम बनाया गया है, रंगों, पर्यावरण पर भेदभाव किया जा रहा है।

इस सीरीज में Suhasini, Vineet Kumar Singh, Jaideep Ahlawat, Ashish Vidyarthi जैसे उम्दा एक्टर को कास्ट किया गया है। कलाकारों की एक्टिंग ने समाज में चल रहे घटनाक्रम को स्क्रीन पर जिंदा कर दिया है। इस कहानी को पेपर और कलम के सहारे स्क्रीन पर उतारा गया है लेकिन देखने के बाद लगता है कि यह सब कुछ सामने ही हो रहा है।

फिल्म कहें या फिर सीरीज इसके डायरेक्टर हैं Prashant Nair। प्रशांत ने समाज की उन तस्वीरों को जमा कर जनता के सामने पेश किया है जो शहरों की चका चौंध रोशन में भूल गए हैं कि एक समाज ऐसा भी है।

सीरीज को 5 नवंबर को Sony Liv पर लॉन्च किय गया था। अब दर्शक इसे लेकर शानदार प्रतिक्रिया पेश कर रहे हैं। सीरीज पूरे चार एपिसोड की है। हर एपिसोड को आप 40 मिनट में निपटा सकते हैं।

यहां पर देखें एपिसोड के नाम

Fair and Fine

The River

One BHK

A Beast Within

सीरीज की कहानी

पहले एपिसोड में कहानी बयां करती है कि इंसानों की दुनिया में सबसे अधिक अहमित रंगों को दिया जाता है। मतलब आप कितने गरीब हैं यह आपके शरीर का रंग बताता है।

इसी तरह आगे की कहानी बयां करती है कि गांव में दलितों को किस तरह से प्रताड़ित किया जाता है और दलित महिलाओं का क्या हाल है। आगे पता चलता है कि एक पुलिसकर्मी की सैलरी कम होने के क्या परिणाम होतो हैं। वह अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए क्या कुछ करता है।

जब आप अगले पड़ाव पर जाएंगे तो सोचने पर मजबूर हो जाएंगे इंसान कौन है और जानवार कौन है। आप खुद से सवाल करेंगे कि इंसानों को पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्राणी क्यों कहा है..क्या वह इस लायक हैं?

सीरीज का नाम और पंडित जवाहरलाल नेहरू का भाषण

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 14-15 अगस्त की मध्यरात्री को लाल किले से नियति से साक्षात्कार भाषण दिया था। फिल्म का नाम उनके भाषण से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें:

Puneeth Rajkumar के नाम पर हाथी के बच्चे का रखा गया नाम, 2 साल है उम्र

Bigg Boss 15: Umar Riaz और Pratik Sehajpal आपस में भिड़े, सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी वाघ भी रह गए हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here