Maharashtra के Amravati में भड़की हिंसा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, जिले में धारा 144 लागू

0
409
amaravati
पुलिस ने किया लाठीचार्ज।

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में शनिवार को बीजेपी की तरफ से बुलाए गए बंद के दौरान हिंसा भड़क उठी। यहां कुछ असामाजिक तत्वों ने पत्थरबाजी की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं। फिलहाल जिले में धारा 144 लागू कर दी गयी है। 

दो दिनों से अमरावती में है तनाव की स्थिति

गौरतलब है कि बीजेपी ने यह बंद कल हुई घटना के खिलाफ बुलाया था। पिछले महीने त्रिपुरा में हुई हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र के अमरावती में कल कुछ मुस्लिम संगठनों के विरोध प्रदर्शन के दौरान अज्ञात व्यक्तियों ने दुकानों पर पथराव किया था, जिसके बाद इलाके के कई हिस्सों में तनाव पैदा हो गया। बीजेपी ने इसी हिंसा के खिलाफ आज अमरावती बंद बुलाया था। 

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

मालूम हो कि शनिवार सुबह बीजेपी की ओर से किए गए प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में लोग भगवा झंडा लेकर शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने नारेबाजी की। इसी दौरान कुछ लोगों ने पत्थरबाजी की। एक पुलिस अफसर ने बताया कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया गया। फिलहाल ज्यादातर जगहों पर पुलिस तैनात है। 

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?

वहीं मामले पर विपक्षी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि त्रिपुरा में जो घटना कभी नहीं हुई उसके लिए राज्य में रैलियों का आयोजन करना गलत था। उन्होंने लोगों से संयम बरतने की अपील की क्योंकि अमरावती शहर से लगातार दूसरे दिन हिंसा की घटनाओं की जानकारी मिली। जिसके बाद पुलिस ने कर्फ्यू लगा दिया। 

फडणवीस ने कहा कि त्रिपुरा सरकार और स्थानीय पुलिस ने स्पष्ट किया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के किसी भी धार्मिक स्थल को नहीं जलाया गया। उन्होंने इसकी तस्वीरें भी जारी की हैं। मैं दोनों समुदायों से संयम बरतने की अपील करता हूं। 

पूर्व सीएम ने यह भी कहा कि राज्य सरकार में राजनीतिक दलों को भड़काऊ बयान नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो त्रिपुरा में हुआ ही नहीं, उसके लिए महाराष्ट्र में रैलियां करना बिल्कुल गलत है। एक विशेष समुदाय की दुकानों पर हमला करना गलत है। 

नांदेड़, मालेगांव में भी पत्थरबाजी

इससे पहले शुक्रवार को हुई घटना को लेकर महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वल्से ने कहा, “त्रिपुरा में हुई हिंसा के खिलाफ राज्यभर के मुस्लिमों ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान नांदेड़, मालेगांव और अमरावती समेत कई जगहों पर पत्थरबाजी हुई। मैंने हिंदू, मुस्लिमों से शांति बनाए रखने की अपील की।”

उन्होंने कहा, “अब स्थिति नियंत्रण में है। मैं खुद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के जरिए इस पर नजर रख रहा हूं। अगर कोई दोषी पाया गया, तो उसे छोड़ा नहीं जाएगा।”

अमरावती की सांसद नवनीत आर राणा ने कहा कि जिले में कल जो कुछ हुआ उसकी निंदा करती हूं। मैं सभी नागरिकों और नेताओं से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं। मैं बड़े मंत्रियों से अपील करती हूं कि इसे राजनीतिक रंग देने की जगह लोगों की सुरक्षा के बारे में बात की जाए। 

यह भी पढ़ें: Maharashtra Congress अध्यक्ष Nana Patole बोले- Devendra Fadnavis और Nawab Malik द्वारा लगाए गए आरोपों की हो जांच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here