प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Uttarakhand को दी 17,547 करोड़ रुपये की सौगात, सिंचाई, सड़क, हाउसिंग के क्षेत्र में रखी परियोजनाओं की आधारशिला

0
446
Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज उत्‍तराखंड को 17547 करोड़ रुपये की सौगात दी। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी आज हल्‍द्वानी के दौरे पर पहुंचे। इस दौरे में पीएम मोदी 14127 करोड़ की योजनाओं का शिलान्‍यास किया साथ ही 3420 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पाण भी किया।

इस मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपये की योजना लेकर आ रहे हैं। अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा।

पीएम मोदी ने ऊधमसिंह नगर में खुलने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सेटेलाइट सेंटर, पिथौरागढ़ मेडिकल कालेज और 300 मेगावाट की यूजेवीएनएल की लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना सहित कई अन्‍य योजनाओं का भी शिलान्यास किया।

Narendra Modi की इन योजनाओं से उत्तराखंड के विकास को नई दिशा मिलेगी

जानकारी के मुताबिक यह परियोजनाएं सिंचाई, सड़क, हाउसिंग, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्री, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति समेत कई क्षेत्रों से जुड़ी हैं और उत्तराखंड के विकास में भारी सहायक साबित होने वाली हैं।

Narendra Modi
Narendra Modi

इस मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक, ‘इस प्रोग्राम में छह प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन होगा, जिसमें सड़क चौड़ीकरण प्रोजेक्ट, एक पिथौरागढ़ में पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार शामिल हैं। इन सभी प्रोजेक्ट्स की लागत 3,400 करोड़ रुपये है।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले लखवार प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। जिसे पहली बार साल 1976 में पहली बार रेखांकित किया गया था।

इस प्रोजेक्ट लगभग 34,000 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि की सिंचाई, 300 मेगावाट हाइड्रो पावर और उत्तराखंड समेत कुल 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान को पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी।

Narendra Modi ने 2536 करोड़ की लागत से कुमाऊं-गढ़वाल को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के इस दौरे में 2536 करोड़ से कुमाऊं-गढ़वाल को जोड़ने वाली नगीना से काशीपुर तक तैयार 99 किमी की सड़क का भी लोकार्पण किया। इसके अलावा 284 करोड़ से तैयार 32 किमी टनकपुर-पिथौरागढ़ आलवेदर रोड का शुभारंभ किया।

पीएम ने 267 करोड़ की टनकपुर-पिथौरागढ़ आलवेदर रोड की बेलखेत से चंपावत तक तैयार रोड को भी जनता को समर्पित किया। इसके अलावा 233 करोड़ से तैयार तिलोन से च्‍युरानी आलवेदर रोड का शुभारंभ किया।

इसे भी पढ़ें: क्या है PM Narendra Modi की कार Mercedes-Maybach S650 की असली कीमत?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here