UP Election 2022: Azam Khan के इर्द-गिर्द रामपुर की लड़ाई, इस हॉट सीट के बारे में जानिए सब कुछ

0
253
Azam Khan
Azam Khan

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में मुस्लिम बहुल सीट रामपुर में सबसे अधिक प्रत्याशित मुकाबला है, जहां जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान का मुकाबला कांग्रेस के काजिम अली खान और भाजपा के आकाश सक्सेना से है। इस मुकाबले में देखना यह होगा कि कैसे काज़िम और सक्सेना नौ बार के विधायक और यकीनन राज्य के सबसे बड़े मुस्लिम नेता आजम खान को हार का स्वाद चखाएंगे। वास्तव में, जब कोई रामपुर की यात्रा करता है, तो यह देखा जा सकता है कि चुनाव संबंधी सभी बातचीत सिर्फ एक विषय, आजम खान के इर्द-गिर्द ध्रुवीकृत होती है।

UP Election 2022
UP Election 2022

UP Election 2022: रामपुर का राजनीतिक इतिहास

रामपुर उत्तर प्रदेश का एक विधानसभा क्षेत्र है। 2019 में समाजवादी पार्टी की तज़ीन फातमा ने भारतीय जनता पार्टी के भारत भूषण को 7,716 मतों के अंतर से हराकर सीट जीती थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आजम खान ने रामपुर लोकसभा (एमपी) सीट से बीजेपी की जया प्रदा नाहटा को 1,09,997 वोटों के अंतर से हराया था। इस बार की विधानसभा चुनाव में अपनी प्रतिष्ठा और सम्मान फिर से हासिल करने के लिए आजम खान अपनी रामपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह फरवरी 2020 से जेल में है और उस पर भैंस और बकरी की चोरी से लेकर जमीन हथियाने और बिजली चोरी जैसे लगभग 100 आपराधिक मामले दर्ज है। चार अलग-अलग दलों के टिकट पर चुनाव लड़कर, आजम खान 1980 से नौ बार रामपुर विधानसभा सीट जीत चुके हैं। 2019 में, उन्होंने रामपुर लोकसभा सीट जीती।

Muhammad Kazim Ali Khan कौन हैं?

आजम खान को चुनौती उनके पुराने प्रतिद्वंदी काजिम अली खान हैं, जिन्हें नावेद मियां के नाम से भी जाना जाता है। रामपुर के शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाले काजिम अली खान कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। चार बार के विधायक, काज़िम अली खान ने 1996 में रामपुर जिले की बिलासपुर सीट से अपना पहला चुनाव जीता, जब उनकी मां बेगम नूर बानो ने लोकसभा चुनाव जीता था।

कौन हैं Azam Khan?

आजम खान 9 बार रामपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे। खान वर्तमान में समाजवादी पार्टी के सदस्य हैं, लेकिन 1980 और 1992 के बीच चार अन्य राजनीतिक दलों के सदस्य रहे हैं। अपने पहले कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 8वीं विधान सभा) के दौरान, वह जनता पार्टी (सेक्युलर) के सदस्य थे। अपने दूसरे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 9वीं विधान सभा) के दौरान, वे लोक दल के सदस्य थे।

खान अपने तीसरे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 10वीं विधान सभा) के दौरान जनता दल के सदस्य थे। अपने चौथे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 11वीं विधान सभा) में, आजम खान जनता पार्टी के सदस्य थे। 1993 से (उनका पांचवां कार्यकाल और उत्तर प्रदेश की 12वीं विधानसभा), वे समाजवादी पार्टी के सदस्य रहे हैं।

UP Election 2022: आकाश सक्सेना के बारे में

आकाश सक्सेना चमरौआ विधानसभा सीट से चुनाव की तैयारी में थे। ऐन वक्त पर उनका टिकट आजम खान की परंपरागत सीट रामपुर विधानसभा से दे दी गई। सूबे की सियासत में मुस्लिम राजनीति का बड़ा चेहरा माने जाने वाले सपा नेता मोहम्मद आजम खां आजकल सीतापुर की जेल में कैद हैं। उन्हें सलाखों के पीछे भिजवाने में भाजपा युवा नेता आकाश सक्सेना का बड़ा हाथ रहा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here