Gujarat Election 2022 Result: मोरबी के ‘हीरो’ कांतिलाल अमृतिया बने विजेता, AAP के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हारे; यहां पढ़े हॉट सीटों का हाल

पाटीदार आंदोलन चलाने वाले हार्दिक पटेल, आम आदमी पार्टी के सीएम चेहरे के रूप में प्रत्याशी इसुदान गढ़वी जैसे दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा।

0
276
Gujarat Election 2022 Result: मोरबी के 'हीरो' कांतिलाल अमृतिया बने विजेता, AAP के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हारे; यहां पढ़े हॉट सीटों का हाल
Gujarat Election 2022 Result: मोरबी के 'हीरो' कांतिलाल अमृतिया बने विजेता, AAP के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हारे; यहां पढ़े हॉट सीटों का हाल

Gujarat Election 2022 Result: गुजरात विधानसभा चुनावों की मतगणना के नतीजे आज यानी गुरुवार 8 दिसंबर को आ जाएंगे। मतगणना की गिनती सुबह 8 बजे से लगातार जारी है। अब करीब 2 घंटे बीत चुके हैं ऐसे में ये देखना दिलचस्प हो गया है कि राज्य की हॉट सीटों का क्या हाल है। अभी तक के रुझानों से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि एक बार फिर सत्ता में बीजेपी ही आएगी। वहीं, कांग्रेस भी लगातार मैदान में बनी हुई है।

182 सीटों वाले गुजरात में इस बार कुल 1621 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें सीएम भूपेंद्र पटेल, रिवाबा जडेजा से लेकर गुजरात सरकार के कई मंत्री तक की किस्मत भी दांव पर है। वहीं, पाटीदार आंदोलन चलाने वाले हार्दिक पटेल, आम आदमी पार्टी के सीएम चेहरे के रूप में प्रत्याशी इसुदान गढ़वी जैसे दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा।

हार के बाद बोले इटालिया

गुजरात के आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष गोपाल इटालिया हार गए हैं। हार के बाद उन्होंने कहा कि हमने गुजरात में जगह बना ली है। हमें 40 लाख लोगों ने वोट दिया है। हमने सबसे बड़ी पार्टी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।

मोरबी में भाजपा की जीत

मोरबी विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कांतिलाल अमृतिया ने जीत दर्ज की है। उन्होंने करीब 62 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को करारी मात दी है। वहीं बात करें सीएम भूपेंद्र पटेल की तो उन्होंने घाटलोडिया सीट से 1.92 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की हैं।

इसुदान गढ़वी को मिली करारी हार

आम आदमी पार्टी से सीएम उम्मीदवार का चेहरा रहे इसुदान गढ़वी को करारी शिकस्त मिली है। उन्हें बीजेपी के उम्मीदवार मुलुभाई बेरा ने हराया है।

रिवाबा जडेजा ने किया रोड शो

जामनगर उत्तर से बीजेपी उम्मीदवार रिवाबा जडेजा ने जामनगर में अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया है। इस दौरान भारी संख्या में समर्थकों की भीड़ उमड़ी। आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वह आप उम्मीदवार करशनभाई करमूर से 50,456 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं।

बीजेपी गुजरात में बहुमत हासिल करते हुए बड़ी जीत दर्ज करा रही है। इस मौके पर सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे बिल्कुल साफ हैं। लोगों ने गुजरात में विकास की यात्रा को आगे भी रखने का मन बना लिया है। हम जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं।

मोरबी से बीजेपी उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया कुल 10,156 वोटों से आगे चल रहे हैं। बता दें कि उन्होंने मोरबी में पुल से गिरने वाले लोगों की जान बचाई थी।

वीरमगाम सीट से हार्दिक पटेल आगे चल रहे हैं। इस बीच उन्होंने कहा कि यह जीत भाजपा के काम की जीत है। अनुच्छेद 370 हटाने की जीत है। इस चुनाव में AAP से कोई मुकाबला बीजेपी का था ही नहीं, अगले 20 साल भी बीजेपी कार्यों पर ही ध्यान केंद्रित करेंगी।

जामनगर से रिवाबा जडेजा लगातार आगे चल रही हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने मुझे एक उम्मीदवार के रूप में खुशी-खुशी स्वीकार किया, मैं उन सभी को धन्यवाद देती हूं। यह सिर्फ मेरी नहीं बल्कि हम सभी की जीत है। बीजेपी ने पिछले 27 साल गुजरात में जिस तरह से काम किया और गुजरात मॉडल की स्थापना की, लोगों को लगा कि वे केवल बीजेपी के साथ विकास यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं। गुजरात बीजेपी के साथ था और आगे भी रहेगा।

Gujarat Election 2022 Result: यहां पढ़ें मिनट टू मिनट की अपडेट

विधानसभा सीटउम्मीदवारआगे/पीछे
घाटलोडियाभूपेंद्र पटेलजीत
खंभालियाइसुदान गढ़वीहार
वीरमगामहार्दिक पटेलजीत
जामनगररिवाबा जडेजाआगे
मोरबी कांतिलाल अमृतियाजीत
राजकोट पूर्वइंद्रनील राजगुरुहार
गांधीनगर दक्षिणअल्पेश ठाकोर जीत
भावनगर पश्चिमजीतेंद्र भाई उर्फ जीतू वाघाणीजीत
कतारगामगोपाल इटालिया हार
वडगामजिग्नेश मेवाणीआगे

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना लगातार जारी है। आंकड़ें तेजी से बदल रहे हैं।

मौजूदा रुझानों की बात करें तो आम आदमी पार्टी का चेहरा इसुदान गढ़वी आगे चल रहे हैं। वहीं, घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल आगे हैं। वीरमगाम सीट से हार्दिक पटेल आगे चल रहे हैं। बात करें रिवाबा जडेजा कि तो भाजपा के टिकट पर वो जामनगर से मैदान में है। इस समय वो आगे चल रही हैं।

download 2022 12 08T102103.945 1

Gujarat Election 2022 Result: क्या है इन हॉट सीटों का हाल

1- घाटलोडिया सीट

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अपने निर्वाचन क्षेत्र घाटलोडिया में कुल 23,713 मतों से आगे चल रहे हैं। खुद बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। हाल के रुझानों के मुताबिक, भूपेंद्र पटेल इस सीट से आगे चल रहे हैं। घाटलोडिया सीट गुजरात की आर्थिक राजधानी अहमदाबाद में आती है। यहां भूपेंद्र पटेल के खिलाफ कांग्रेस ने अपनी पार्टी की राज्यसभा सांसद अमी याग्निक को मुकाबले में उतारा है। वहीं, आम आदमी पार्टी की तरफ से विजय पटेल चुनावी मैदान में हैं।

2- खंभालिया सीट

इस सीट से आम आदमी पार्टी के सीएम चेहरा पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी ने चुनाव लड़ा। इस सीट से गढ़वी पीछे चल रहे हैं। जबकि भाजपा के मूलुभाई बेरा आगे हो गए। बता दें कि ये आंकड़ें लगातार बदल रहे हैं क्योंकि मतगणना अभी भी जारी है।

3- वीरमगाम सीट

अहमदाबाद जिले की ही वीरमगाम सीट काफी चर्चा में है क्योंकि यहां से बीजेपी के हार्दिक पटेल खड़े हैं। हार्दिक पटेल पाटीदार नेता है जो फिलहाल आगे चल रहे हैं।

4- जामनगर उत्तर सीट

बता दें कि इस सीट से बीजेपी ने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को उम्मीदवार बनाया है। रिवाबा फिलहाल जामनगर से आगे चल रही हैं। हालांकि, आंकड़ों में लगातार बदलाव हो रहा है।

5- राजकोट पूर्व सीट

राजकोट जिले की पूर्वी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रनील राजगुरु आगे चल रहे हैं। बीजेपी ने इस बार यहां से उदय कनगड़ और ‘आप’ ने राहुल भुवा को मैदान में उतारा है।

6- मोरबी विधानसभा

मोरबी विधानसभा सीट से बीजेपी ने कांतिलाल अमृतिया को अपना प्रत्याशी बनाया है। कांतिलाल अमृतिया वही हैं जिन्होंने पिछले महीने पुल हादसे में लोगों की जान बचाई थी। अमृतिया को मोरबी का मसीहा कहा जाता है। फिलहाल ये मोरबी से आगे चल रहे हैं।

7- गांधीनगर दक्षिण

गुजरात की गांधीनगर दक्षिण सीट से भाजपा के अल्पेश ठाकोर आगे चल रहे हैं।

8- वडगाम सीट

इस विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी पीछे चल रहे हैं। वडगाम से 2017 के विधानसभा चुनाव में जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जीते थे।

9- कतारगाम सीट

कतारगाम सीट की बात करें तो यहां से आम आदमी पार्टी के गोपाल इटालिया खड़े हैं। बता दें कि वो फिलहाल इस रेस में पीछे चल रहे हैं। वह विनोदभाई से 11,202 सीटों से पीछे चल रहे हैं।

10- भावनगर पश्चिम सीट

इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार जीतेंद्र भाई उर्फ जीतू वाघाणी आगे चल रहे हैं। कांग्रेस की ओर से यहां किशोर सिंह खड़े हैं जबकि ‘आप’ के टिकट पर राजू सोलंकी खड़े हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here