Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म, 58.68 फीसदी हुई वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

0
275
Gujarat Election 2022 Live Updates
Gujarat Election 2022 Live Updates

Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। जिसमें से 14 जिलों की 93 सीटों पर आज 5 दिसंबर को मतदान कराया गया। वोटिंग प्रक्रिया सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चली। शाम पांच बजे तक कुल 58.68 फीसदी वोटिंग हुई। दूसरे चरण में कुल 833 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर हैं। 8 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग और नतीजों की घोषणा की जाएगी। बता दें कि 182 विधानसभा सीटों में 13 सीटें अनसूचित जाति और 27 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 18 फरवरी 2023 को गुजरात विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। जिसके चलते यह चुनाव करवाया जा रहा है। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 93 सीटों में बीजेपी को 51 जबकि कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी।

Gujarat Election 2022 Live Updates….

  • साबरकांठा-  57.23% सबसे ज्यादा मतदान हुआ है।
  • दोपहर 3 बजे तक 50.51% मतदान दर्ज किया गया है।
  • नयन मोंगिया ने डाला वोट- पूर्व भारतीय क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पर दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • इसुदन गढ़वी ने डाला वोट- आप के सीएम उम्मीदवार इसुदन गढ़वी ने अहमदाबाद, गुजरात के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • पीएम के बारे में बात करते हुए भावुक हुए सोमाभाई मोदी– पीएम मोदी के भाई सोमाभाई मोदी पीएम के बारे में बात करते हुए भावुक हो गए, उन्होने कहा कि वह आज उनसे मिलने गए थे। आगे कहा कि 2014 के बाद केंद्र ने जिस तरह का काम किया है, उसे लोग नजरअंदाज नहीं कर सकते। मैंने उनसे (पीएम मोदी) कहा कि वह देश के लिए बहुत काम करते हैं, उन्हें थोड़ा आराम भी करना चाहिए।
  • पूर्व शाही राजमाता शुभांगिनीराजे गायकवाड़ ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वे कहती हैं, “मतदान हमारा अधिकार है. मैं सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करती हूं। जिम्मेदारी के बिना कोई अधिकार नहीं होता है।”
  • अहमदाबाद में अब तक सबसे कम मतदान। केवल 16.95 फीसदी हुआ मतदान।
  • पीएम मोदी की मां हीराबेन ने डाला वोट– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीराबेन ने गांधीनगर में वोट डाला।
  • पीएम मोदी के भाई ने डाला वोट- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई सोमाभाई मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए निशान पब्लिक स्कूल, रानिप में अपना वोट डाला।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने डाला वोट- अमित शाह अपने बेटे और बीसीसीआई सचिव जय शाह सहित रिवार के सदस्यों के साथ वोट डालने पहुंचे। उन्होंने अहमदाबाद के नारनपुरा में एएमसी उप-क्षेत्रीय कार्यालय में अपना वोट डाला।
  • शंकरसिंह वाघेला ने कांग्रेस की जीत का किया दावा- गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने कहा कि दूसरे चरण में ओबीसी बहुल विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने जा रहा है। कांग्रेस ने ओबीसी होने की संभावना वाले सीएम उम्मीदवार के अपने कार्ड खेले, इसलिए मुझे लगता है कि मध्य गुजरात, उत्तर गुजरात और यह पूरा क्षेत्र कांग्रेस को वोट देगा। मैं 27 साल के भाजपा शासन में बदलाव देखता हूं।
Gujarat Election 2022 Live Updates
Gujarat Election 2022 Live Updates
  • सुबह 9 बजे तक 4.75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है, वहीं गांधीनगर में 7 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया है।
  • आनंदीबेन पटेल ने डाला वोट– उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दूसरे चरण के लिए पोलिंग बूथ 95, शिलाज अनुपम स्कूल में अपना वोट डाला।
  • हार्दिक पटेल ने वोट डाला- वीरमगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चंद्रनगर प्राइमरी स्कूल के पोलिंग बूथ 264 पर वोट डाला
  • दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और उनकी पत्नी ने आज अहमदाबाद में गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र का पर्व गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश की जनता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए मैं चुनाव आयोग को भी बधाई देना चाहता हूं।
  • पीएम मोदी ने डाला वोट– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव गांधीनगर राजभवन पहुंचे। उन्होंने अहमदाबाद स्थित निशान पब्लिक स्कूल में अपना वोट डाला।
  • गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने वोट डाला- बूथ 95, शिलाज अनुपम स्कूल में सीएम ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • कांग्रेस के गुजरात इकाई के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि बलदेव ठाकोर कलोल से चुनाव लड़ रहे हैं और इसे पुलिस छावनी बना दिया गया, डर का माहौल था। इससे पता चलता है कि बीजेपी हार रही है और पुलिस और सरकारी तंत्र की मदद से वे मतदान को प्रभावित कर रहे हैं। हमारे कार्यकर्ता और नेता बहादुरी से लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जीत रही है। हमारे उम्मीदवार कांति खराड़ी पर कल रात हमला किया गया और 3 घंटे तक उनका पता नहीं चला। हमने चुनाव आयोग को फोन किया, 1.30 बजे गांधीनगर पहुंचे और उन्हें वहां आने के लिए कहा। हमारे अन्य उम्मीदवारों की भी शिकायतें आ रही हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालने के लिए गांधीनगर राजभवन से निशान पब्लिक स्कूल पहुंचे।
  • गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद में मतदान केंद्र 95 पर अपना वोट डालेंगे।
  • बोटाड में कांग्रेस नेता भरत सोलंकी ने डाला वोट, वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता ने कहा कि “पहले चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में कांग्रेस को भारी समर्थन मिला था। आज, उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में चुनाव हो रहे हैं और आप लंबी कतारें देख सकते हैं। कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।”
  • वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल– मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं। बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है। मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें। हमें मतदान करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि चुनाव लोकतंत्र की सुंदरता है।
  • हार्दिक पटेल की पत्नी किंजलबेन पटेल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, यह कांटे की टक्कर नहीं है, हर कोई हार्दिक के साथ है। हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। हार्दिक को चुनौतियां पसंद हैं और वह इस चुनौती से भी पार पा लेंगे। वह निश्चित रूप से जीतेंगे। वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार है हार्दिक।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव के दूसरे चरण और देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे उपचुनावों में मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, “मैं अहमदाबाद में लगभग 9 बजे अपना वोट डालूंगा।”
  • 2.5 करोड़ से अधिक मतदाता वोट करेंगे, मध्य और उत्तर गुजरात के 14 जिलों में फैले 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।
  • गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान की तैयारी चल रही है, निशान पब्लिक स्कूल, रानिप के दृश्य जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वोट डालेंगे।
  • मतदान केंद्र– इस बार चुनाव के लिए 51,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए घर से ही मतदान करने की सुविधा करवाई गई है।
Gujarat Election 2022 Live Updates
Gujarat Election 2022 Live Updates
  • पहले चरण में 89 सीटों पर हुई थी वोटिंग– पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर 2022 को करवाया गया था। गुजरात की 89 सीटों पर पहले चरण में मतदान करवाया गया था। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ है। 89 सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार वोटिंग 2017 के मुकाबले कम हुई है। तब 89 सीटों पर 68 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव हुआ था वहां बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस के हाथ 40 सीटें लगी थी। साथ ही 1 सीट निर्दलीय को मिली थी। कुल 182 सीटों की बात करें तो बीजेपी ने राज्य की 99 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here