JEE Mains Exam 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, दो सत्रों में आयोजित होगी परीक्षा

0
452
JEE Mains 2022 Admit Card
JEE Mains 2022 Revised Schedule

National Test Agency (NTA) ने JEE Mains Exams के तारीखों की घोषणा कर दी है। इस साल परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में होगा, पहले सत्र की परीक्षा अप्रैल में और दूसरे सत्र की परीक्षा मई में निर्धारित की गई है। JEE Mains Exam के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है, छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

JEE Mains Exam Eligibility Criteria

JEE Mains Exam में रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जिस छात्रों ने साल 2020, 2021 में कक्षा 12 पूरी कर ली है या 2022 में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं, वे JEE Mains 2022 के लिए आवेदन करने के योग्य है। जो भी छात्र JEE Mains परीक्षा में सफल होंगे वे JEE Advanced परीक्षा के लिए पात्र मानें जाएंगे।

JEE Mains 2022 में ऐसे करें आवेदन

चरण 1: सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर दिख रहे “Registration” लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अब मांगी जा रही सभी जानकारी के साथ अपना Application Form भरें।
चरण 4: इसके बाद अपने फोटो, सिग्नेचर और सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
चरण 5: अपने फॉर्म को Verify करें और “Submit” पर क्लिक करें।
चरण 6: अंत में Application Form को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका Print Out निकाल लें।

online application

दो सत्रों में होगा परीक्षा का आयोजन

परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में किया जा रहा है। पहला सत्र की परीक्षा 16, 17, 18, 19, 20 और 21 अप्रैल, 2022 को आयोजित की जाएंगी। वहीं, दूसरे सत्र की परीक्षा 24, 25, 26, 27, 28 और 29 मई, 2022 को आयोजित किए जाएंगे। JEE Mains 2022 परीक्षा English, Hindi, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Marathi, Malayalam, Odia, Punjabi, Tamil, Telugu और Urdu समेत 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।

images 2

JEE Advanced के लिए माना जाता है Eligibility Test

JEE Mains एक Computer Based Test (CBT) परीक्षा है। इस परीक्षा में सफल हुए छात्रों को देश के Top Engineering Institutes में दाखिला मिलता है। साथ ही इस परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार Indian Institute Of Technology (IIT) में एडमिशन के लिए JEE (Advanced) परीक्षा में शामिल होने के योग्य भी हो जाते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here