IGNOU Online Certificate Courses हुए शुरू, Spanish और French Language में होगा कोर्स

0
326
IGNOU Online Certificate Courses
IGNOU Online Certificate Courses

IGNOU Online Certificate Courses: IGNOU ने दो विदेशी भाषाओं में Online Certificate Program शुरू किया है। अब इग्नू Spanish और French Language में Certificate Course शुरू कर रहा है। यह IGNOU Online Certificate Courses यूनिवर्सिटी के School of Foreign Languages की मदद से शुरू किया जा रहा है। जो भी उम्मीदवार इन कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, वे IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोगाम की शुरुआत विश्वविद्यालय के Vice-Chancellor, Prof. Nageshwar Rao द्वारा एक वर्चुअल प्रोगाम के माध्यम से किया गया। IGNOU Online Certificate Courses छह महीने के होंगे, जिसकी फीस 4,500 रुपये है।

cZcEk5Zt 400x400 min

IGNOU Online Certificate Courses के लिए ऐसे करें अप्लाई

चरण 1. सबसे पहले उम्मीदवार IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर जाएं।

चरण 2. इसके बाद यदि आप एक User हैं तो Login Credentials के माध्यम से Login करें। यदि आप नए User हैं तो पहले Registration करें।

चरण 3. इसके बाद सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।

चरण 4. अब इग्नू द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

चरण 5. इसके बाद अपने आवेदन शुल्क का भुगतान Credit Card (Master/VISA), Debit Card (Master/VISA/Rupee) या Net Banking के माध्यम से करें।

चरण 6. एक बार अपने फॉर्म को Verify करें और फिर “Submit” पर क्लिक करें।

चरण 7. अंत में अपने IGNOU Online Certificate Courses के फॉर्म को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका Print Out भी निकलवा लें।

online application

Eligibility Criteria

इग्नू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस कोर्स में वही उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो। साथ ही उम्मीदवारों को अंग्रेजी का Basic Knowledge होना चाहिए। इस कोर्स से जुड़ी जानकारी के लिए अभ्यर्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

IGNOU January 2022

शुरू किए गए और भी कई कोर्स

हाल ही में यूनिवर्सिटी ने Environmental and Occupational Health में P.G Program और Diploma का Online Course शुरू किया है। यह प्रोगाम इग्नू के School Of Interdisciplinary And Trans-disciplinary Studies द्वारा चलाया जाएगा।

साथ ही, IGNOU ने सत्र 2022 में दो नए विषयों में B.A Course कराने का निर्णय लिया है। अब इग्नू संस्कृत और उर्दू भाषा में रुचि रखने वाले छात्रों को B.A Honors भी कराएगा। Online English MA Course की भी शुरुआत की जा चुकी है। यह कोर्स दो साल का होगा जिसमें English And American Literature और Canadian, Australian, Indian English Literature जैसे साहित्य के नए क्षेत्रों को समझने में आसानी देगा।

संबंधित खबरें:

IGNOU Online English MA Course किया गया शुरू, यहां जानें डिटेल्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here