NEET 2022 क्वालिफाई कर Tufail बने जम्मू-कश्मीर के पहले आदिवासी युवा, परिवार और समुदाय को है गर्व

0
287
NEET 2022 Qualified By J&K Tribal Boy
NEET 2022 Qualified By J&K Tribal Boy

Jammu & Kashmir Tribal Boy: पहली बार जम्मू-कश्नीर के आदिवासी लड़के Tufail Ahmad ने NEET 2022 में सफलता हासिल की है। Tufail Ahmad श्रीनगर के मुलनार हरवन गांव के रहने वाले हैं। इस सफलता से Tufail ने अपने परिवार के साथ-साथ अपने पूरे समुदाय को गर्व महसूस कराया है। Tufail Ahmad ने अपनी 8वीं तक की पढ़ाई Mission School से की और इसके बाद अपनी 12वीं तक की पढ़ाई Government Higher Secondary School, Shalimar से की थी।

feature neet

संघर्षों ने बनाया काबिल, क्वालिफाई किया NEET 2022

Jammu & Kashmir Tribal Boy: मीडिया से बात करते हुए Tufail Ahmad ने अपने संघर्षों के बारे में बताया। इंटरनेट की कमी के साथ-साथ कई Basic Facilities की कमी होने के बावजूद इतनी बड़ी सफलता हासिल की है। Tufail ने कहा, “इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए मैं श्रीनगर तक पैदल जाता था और अपने काम की सभी वीडियो को डाउनलोड करके ही वापस आता था। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरा परिवार भी आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। अहमद ने बताया कि इतनी कठिनायों का सामना करने के बाद उन्होंने ठान लिया था कि उन्हें अपने और साथ ही अपने आदिवासी समुदाय के लिए कुछ करना है। उनके संघर्ष ने ही उनको काबिल बनाया है।

FMLhggSaMAI3zs5 1

हमेशा से मिला परिवार का समर्थन

Tufail Ahmad ने बताया की उनके समुदाय के लोगों को कई बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। उन्हें बिजली और अन्य कई तरह की कनेक्टिविटी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए अहमद के मन में हमेशा अपने समुदाय के लिए कुछ न कुछ करने की चाह रहती थी। अपने परिवार का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया, “मेरे भाई और मां ने मेरे इस पूरे सफर में मुझे प्रोत्साहित किया है और हर एक कदम पर मेरा समर्थन किया। मेरी मां खुद अशिक्षित हैं लेकिन मुझे पढ़ाई के लिए वो हमेशा प्रेरित करती थी। परिवार के अटूट विश्वास और समर्थन ने ही मुझे यहां पहुंचाया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here