Himachal Pradesh के Una में पटाखा फैक्ट्री में हुआ धमाका, 7 की मौत 12 घायल; PMO ने की मुआवजे की घोषणा

0
574

Himachal Pradesh के Una से एक बहुत ही दर्दनाक हादसे के होने की खबर सामने आ रही है। ऊना के बथू औद्योगिक क्षेत्र (Bathu Industrial Area) में एक फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 7 श्रमिकों की मौत हो गई और लगभग 12 लोग झुलस गए। घायल लोगों को ऊना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि इस घटना में मृत और घायल हुए लोगों के परिजनों को PMNRF से मुआवजा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री के ऑफिस की तरफ से Twitter पर ट्वीट किया गया, ”हिमाचल प्रदेश में हुए भीषण फैक्ट्री हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे: प्रधानमंत्री मोदी।”

Himachal Pradesh: पटाखे फैक्ट्री में हुआ विस्फोट

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

घटना को लेकर जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में मंगलवार को एक फैक्ट्री में विस्फोट हुआ, जहां पटाखे बनाए जा रहे थे। वहीं ऊना के उपायुक्त राघव शर्मा ने पीटीआई को बताया कि घटना ऊना जिले के बथू औद्योगिक क्षेत्र की है। प्रथम दृष्टया मृतकों और घायलों में ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं। पुलिस और बचावकर्मी की टीम राहत कार्यों के लिए मौके पर जुट गई है।

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

Tamil Nadu की एक पटाखा फैक्ट्री में भी लगी थी आग

देश में हर साल पटाखा फैक्ट्री में काम करते हुए कई मजदूरों की मौत आग लगने के कारण हो जाती है और कई लोग बुरी तरह से घायल भी हो जाते हैं। इसी महीने Tamil Nadu की एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई थी जिसमें एक मजदूर गंभीर रूप से घायल हुआ था। तिरुथंगल के निकट इंजार में एक निजी पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से एक 29 वर्षीय मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया था। वहीं एक दूसरी महिला भी सामान्‍य रूप से घायल हुई थी।

घटना को लेकर पुलिस ने जानकारी दी थी कि दुर्घटना उस समय हुई जब श्रमिकों का एक समूह लियो फायरवर्क्स फैक्ट्री के अंदर एक छत की मरम्मत कर रहा था। मजदूर एस्बेस्टस शीट को खड़ा करने के लिए लोहे की छड़ में वेल्डिंग कर रहे थे और उसी दौरान पटाखों के एक बड़े स्टॉक में चिंगारी भड़क गई, जिसके कारण आग लग गई थी। घटना में एस मरीस्वरन गंभीर रूप से झुलस गए थे जबकि सेल्वी नाम की महिला को मामूली चोट आई थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here