DU Graduation Course नए सत्र से 4 सालों में होगा पूरा, कई सदस्यों ने जताई आपत्ति

0
532
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

शैक्षणिक सत्र 2022-23 से DU Graduation Course की पढ़ाई अब चार साल में पूरी होगी। डीयू में बुधवार, 9 फरवरी को हुए Academic Council की बैठक में Under Graduate Curriculum Framework (UGCF) को पास कर दिया गया। बैठक में कई सदस्यों ने इस फैसले को लेकर विरोध भी जताया इसके बावजूद इसे पास कर दिया गया है। यहां तक की 11 सदस्यों की ओर से इस Framework को लेकर लिखित आपत्ति भी दर्ज कराई गई थी।

image

NEP के तहत किया गया नया DU Graduation Course डिजाइन

बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि नए पाठ्यक्रम को कैसे डिजाइन किया जाए ताकि नई शिक्षा नीति की सिफारिशों इसमें सही से लागू की जा सकें। Academic Council के सदस्य Sudhanshu Kumar ने बताया कि 9 फरवरी को हुई बैठक में DU Graduation Course को अब चार साल में पूरी कराने की बात तय की गई है। तीन साल DU Graduation Course में 148 क्रेडिट पढ़ाए जाते थे जिन्हें कम कर के 132 कर दिया गया है। जहां पहले 26 पेपर पढ़ाए जाते थे वहां अब 40 पेपर पढ़ाए जाएंगे।

चौथे साल में होंगे रिसर्च पेपर

इस फैसले के बाद काफी तरह के परिवर्तन देखने को मिलेंगे। इस चार साल के DU Graduation Course में एक साल का कोर्स करने वाले छात्रों को Certificate, दो साल का कोर्स करने पर Diploma, तीन साल तक पढ़ने वाले छात्रों को Honors Degree और चार साल का कोर्स पूरा करने वाले छात्रों को Honors With Research Degree मिलेगी। साथ ही, शुरूआती तीन सालों में दो सेमेस्टर में दो पेपर होंगे जैसे अभी होते हैं और चौथे साल में छात्रों को छह-छह महीने में दो Research Paper लिखने होंगे।

10th and 12th results of UP board declared

17 फरवरी से दोबारा शुरू होंगे DU Colleges

छात्रों के लगातार विरोध करने के बीच DU को एक बार फिर Physical Mode में खोलने का फैसला लिया गया है। DU Proctor Prof. Rajni Abbi ने बुधवार को घोषणा की कि विश्वविद्यालय को 17 फरवरी से Physical Mode में खोल दिया जाएगा। दरअसल, सोमवार से छात्र लगातार यूनिवर्सिटी को खोलने के लिए नॉर्थ और साउथ कैंपस में विरोध कर रहे थे। बताया गया है कि डीयू के VC Yogesh Singh आधिकारिक नोटिस जारी करेंगे। इस नोटिस में कॉलेज को खोलने और उसके संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी की जाएंगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here