केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में की 3% की बढ़ोतरी

बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फार्मूले के अनुसार की गई है।

0
248
PM Narendra Modi1
PM Narendra Modi

Hike in DA: होली के त्यौहार के बाद केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में तीन प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने प्रधानमंत्री Narendra Modi की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि मूल वेतन के 31 प्रतिशत की मौजूदा दर की तुलना में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

modi government hikes DA

DA में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर हुई

People again depositing money in their accounts opened under Jan Dhan Yojana.

बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फार्मूले के अनुसार की गई है। इससे अब प्रति वर्ष देश के खजाने से 9,544.50 करोड़ रुपये व्यय होगा। सरकार के मुताबिक, महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के 47.68 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। 

DA क्‍या है?

7th pay commission is going to fund in accounts soon

DA यानी महंगाई भत्ता सरकार, सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को देती है। यह सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन का एक हिस्सा है। डीए का उद्देश्य कर्मचारियों के वेतन पर महंगाई के प्रभाव को ऑफसेट करना है। 7वें वेतन आयोग के तहत, सरकार साल में दो बार – जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। बता दें कि आखिरी बार अक्टूबर 2021 में डीए 28 प्रतिशत से 31 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था। नई बढ़ोतरी के बाद अब यह 34 फीसदी हो गया है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here