China के Bird’s Nest स्‍टेडियम से आज होगा Winter Olympic का आगाज

0
335
winter olympic
winter olympic

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया को हिलाने वाले चीन दोबारा सुर्खियों में आ गया है। इस बार चीन की राजधानी में आयोजित किए जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेल (Winter Olympic Games-2022) का आगाज यहां से होने जा रहा है। ओपनिंग सेरेमनी शुक्रवार को बीजिंग के खास नेशनल स्टेडियम जिसे ‘बर्ड्स नेस्ट’ भी कहा जाता है में होगी।

हालांकि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है लिहाजा खेलों के आयोजन साथ ही चीन को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। चीन के लिए भी सबसे बड़ी चुनौती खिलाड़ियों का सुरक्षा और स्वास्थ्य है। विंटर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों के रोजाना टेस्ट हो रहे हैं और किसी भी खिलाड़ी को होटल और आयोजन स्थलों से बाहर जाने की स्वीकृति नहीं है।

winter olympic
Winter Olympic

इन खेलों में प्रदर्शन करेंगे खिलाड़ी : Winter Olympic

विंटर ओलंपिक शीतकालीन ओलंपिक एक विशेष ओलंपिक खेल होते हैं। जिनमें में ज्‍यादातर बर्फ पर खेले जाने वाले खेलों की स्पर्धा होती है। इन खेलों में ऑल्पाइन स्कीइंग, बायथलॉन बॉब्स्लेड, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, कर्लिंग, फिगर स्केटिंग, फ्रीस्टाइल स्कीइंग, आइस हॉकी, ल्यूज, नॉर्डिक कंबाइंड, शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग, स्केलेटन, स्नोबोर्डिंग, स्पीड स्केटिंग आदि स्पर्धाएं होती हैं।

बीजिंग 2022 ओलंपिक मशाल रिले चीन की विशाल दीवार तक पहुंची

ओलंपिक मशाल को लेकर गुरुवार 40 मशालधारकों ने चीन की विशाल दीवार के सबसे लोकप्रिय भाग (1.47 किमी) से गुजारा। मशालधारकों में पांच बार के टेबल टेनिस ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले Ma Long भी थे। उनका मानना है कि ओलंपिक शीतकालीन खेल बीजिंग 2022 के जरिये विश्व के कई लोगों को शीतकालीन खेलों से अधिक प्रेम होगा। यह प्रतियोगिता उन्हें अपने आप को चुनौती देने की प्रेरणा भी देगी।

चीनी ताइकवांडो संघ के उपाध्यक्ष और दो बार ओलंपिक स्वर्ण जीत चुकी Wu Jingyu ने 4 फरवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन खेलों को लेकर बहुत उत्सुकता दिखाई। उन्होंने कहा कि बीजिंग में आयोजित दोनों ओलंपिक खेलों में भाग लेने के नाते मुझे अपने देश पर गौरव है। मैं ओलंपिक शीतकालीन खेल बीजिंग 2022 के लिए बीजिंग की नागरिक होने के नाते इस प्रतियोगिता को चीयर करुँगी।

nnnnnnn
Winter Olympic

91 देशों के खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम

विंटर ओलंपिक खेलों में 91 देशों के खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे। कुल 2871 एथलीट में से 1581 पुरुष हैं जबकि 1290 महिला खिलाड़ी अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगीं । इस बार 7 खेलों में रिकॉर्ड 109 इवेंट आयोजित होंगे। बीजिंग नेशनल स्टेडियम में साल 2008 के ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह भी आयोजित किया गया था। ठंड के मौसम और कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए समारोह के लगभग 100 मिनट तक ही चलने की उम्मीद है।

देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे मोहम्‍मद आरिफ खान

विंटर ओलंपिक 2022 खेलों के लिए राष्ट्रों की परेड सहित उद्घाटन समारोह शुक्रवार भारतीय समयानुसार शाम 5 बजकर 30 मिनट पर होगा। देश का प्रतिनिधित्‍व मोहम्‍मद आरिफ खान करेंगे। प्रत्येक देश से दो ध्वजवाहक रहेंगे जिसमें एक पुरुष और एक महिला होगी। हालांकि, मोहम्मद आरिफ खान बीजिंग में स्लैलम और ज्‍वाइंट स्लैलम स्पर्धाओं में भाग लेंगे। ऑफ टोक्यो 2020 में सफलता के बाद एक अरब भारतीयों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे। भारत बीजिंग में राष्ट्रों की परेड में 23 वां देश होगा।

हिमाचल के मैक्लोडगंज में तिब्बतियों ने बीजिंग ओलंपिक के विरोध में किया प्रदर्शन

न्‍यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार बीजिंग विंटर ओलंपिक गेम्स 2022 के विरोध में शुक्रवार की सुबह तिब्बतियों के स्टूडेंट्स फॉर तिब्‍बत (Students For Tibet) संगठन ने अभियान शुरू कर दिया। बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा के आवास मैक्लोडगंज में प्रतीकात्मक फोटो एक्शन से विरोध जता रहे हैं।

संगठन के भारत में राष्ट्रीय निदेशक रिंजिन चियोडन ने कहा कि मानवाधिकारों के प्रति चीन सरकार के अत्याचारों के बीच ओलंपिक गेम्स शुरू होने वाले हैं।चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शासन में तिब्बतियों सहित कई समुदायों के लोगों पर अत्याचार हो रहा है। एसएफटी के तेनज़िन पासांग ने कहा कि मैं न केवल तिब्बत में बल्कि चीन के कब्जे वाले सभी देशों में सभी राजनीतिक बंदियों का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। हम बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 के उद्घाटन का विरोध कर रहे हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here