स्विट्जरलैंड के दावोस में मंगलवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) से इतर हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय कारोबार के अलावा कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह कश्मीर के हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। इस दौरान ट्रंप ने ‘मदद’ की पेशकश की।

वहीं डब्ल्यूईएफ से इतर बैठक में दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंधों को बढ़ाने पर सहमति जताई। राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री इमरान खान ने परस्पर हित, क्षेत्रीय सुरक्षा, कश्मीर और अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर भी बात की।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात के बाद मीडिया कर्मियों से बताया कि हमने कश्मीर सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, हम भारत-पाकिस्तान को लेकर कश्मीर मसले पर विचार कर रहे हैं। यदि हम इसमें मदद कर सके, तो जरूर करेंगे। दरअसल, नेताओं की बैठक से पहले तय हो गया था कि यहां कश्मीर और अफगानिस्तान के मुद्दे पर बात की जाएगी। इस बारे में राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले ही बता दिया था। उन्होंने कहा कि इमरान खान उनके अच्छे दोस्त हैं।

बता दें कि ये पहली बार नहीं है, जब ट्रंप ने कश्मीर पर मध्यस्थता की इच्छा जाहिर की है। इसके पहले वह कई बार कश्मीर पर मध्यस्थता का प्रस्ताव रख चुके हैं। पिछले साल सितंबर में डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान की मुलाकात संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में हुई थी, तब भी ट्रंप ने कश्मीर पर मदद की इच्छा जाहिर की थी।  उन्होंने कहा था, पाकिस्तान और भारत के संबंध में हमने कश्मीर के बारे में बात की और मैं जो भी मदद कर सकता हूं, उसकी मैंने पेशकश की और वह मदद मध्यस्थता है। मैं जो कर सकता हूं वह करूंगा, क्योंकि वे बहुत गंभीर परिस्थिति में हैं और आशा है वे बेहतर स्थिति में हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here