White House ने कहा- “Taliban को मान्यता देने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं”

0
361

White House ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) को मान्यता देनी है या नहीं, इसे लेकर दुनिया एकजुट है। चीन (China) को यह तय करना है कि उसे इस स्थिति में कहां खड़ा होना चाहेगा। ये बातें White House की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा।

America दुनिया भर के 100 देशों के गठबंधन के साथ काम कर रहा है

White House की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के President Biden ने कई बार कहा है कि कुछ देश हैं जो चाहते हैं कि America अफगानिस्तान का साथ दे। अमेरिका दुनिया भर के 100 देशों के गठबंधन के साथ काम कर रहा है, जिन्होंने इस बयान पर हस्ताक्षर किए हैं कि तालिबान से उनकी क्या अपेक्षाएं हैं। उन्होंने कहा, अमेरिका United Nations Security Council (UNSC) के साथ काम कर रहा है।

एक सवाल के जवाब में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने तालिबान के खिलाफ प्रतिबंध हटाने से इनकार किया। किसी को भी यह आंकलन नहीं करना चाहिए कि हम वर्तमान में तालिबान पर प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहे हैं। हमने तालिबानी नेताओं पर प्रतिबंध, दबाव या अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली तक उनकी पहुंच पर महत्वपूर्ण प्रतिबंधों को कम नहीं किया है।

हम न्याय करेंगे: US President Joe Biden

US President Joe Biden ने कहा है कि हम न्याय करेंगे और हम यह बहुत स्पष्ट करना चाहते हैं। हम तालिबान को उनके कार्यों से आंकने जा रहे हैं और हम आगे बढ़ने वाले किसी भी कदम पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ रहेंगे। साथ ही हम यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अफगानी लोगों को सहायता मिले। मानवीय सहायता और अन्य सहायता, जिस से उन्हें बचाए रखें, यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय मिलकर सुनिश्चित करेंगे। तालिबान कोई ऐसा संगठन नहीं है, जिसपर भरोसा किया जा सके। यही कारण है कि हम मान्यता देने के लिए जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं।

हम स्पष्ट रूप से देख रहे हैं, वैश्विक बाजार तक पहुंच को लेकर हम आंकलन करेंगे। हम अभी तालिबान को अफगानिस्तान में देखेंगे कि वे देश की जनता के साथ, महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार करते हैं।

ये भी पढ़ें:

शीर्ष अमेरिकी अधिकारी ने कहा, Taliban अतीत से एक क्रूर समूह है

China ने नए समुद्री नियमों को किया लागू, बढ़ी India-America और पड़ोसी देशों की मुश्किलें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here