Liz Truss के लिए ‘मिनी बजट’ बना गले की फांस, पार्टी के सदस्य मांग रहे हैं पीएम का इस्तीफा

बोरिस और ऋषि सुनक की वापसी की अटकले हुईं तेज

0
187
Liz Truss
Liz Truss

Liz Truss: हाल ही में ब्रिटेन की पीएम बनी लिज ट्रस (Liz Truss) की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। भले ही उन्होंने अपने विवादित मिनी बजट को लेकर देश की जनता से माफी मांग ली हो, लेकिन अब उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य चाहते हैं कि वे प्रधानमंत्री पद से अपनी इस्तीफा दें। YouGov के एक सर्वे में यह रिपोर्ट सामने आई है कि लिज ट्रस की कंजर्वेटिव पार्टी के 530 सदस्यों में से 55 प्रतिशत सदस्य उनकी इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

Liz Truss
Liz Truss

लिज के इस्तीफे की मांग के बीच एक बार फिर से पीएम दावेदार के लिए पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के साथ भारतवंशी ऋषि सुनक का भी नाम चर्चा में है। वहीं इन दोनों के अलावा जेरेमी हंट और पेनी मोर्डेंट भी पीएम पद के लिए बड़े दावेदार माने जा रहे हैं।

Liz Truss: क्यों उठी लिज को पीएम पद से हटाने की मांग

दरअसल, पीएम लिज ट्रस ने हाल ही में ब्रिटेन की संसद में एक मिनी बजट पेश किया था। इसमें उन्होंने देश में टैक्स बढ़ोतरी के साथ महंगाई पर रोक लगाने वाले कदम उठाए थे। बता दें कि जब लिज ब्रिटेन की पीएम बनी थीं तब देश में महंगाई अपने चरम पर थी। उन्होंने तब लोगों से टैक्स में कटौती का भी वादा किया था। वहीं, लोग चाहते थे कि जल्द ही महंगाई पर किसी भी तरह कंट्रोल किया जाए।

अब लिज ने अपने मिनी बजट वाले फैसले को वापस ले लिया है। उन्होंने बाकायदा सरकार की ओर से उस मिनी बजट के लिए जनता से माफी भी मांगी है। लेकिन अब उनकी ही पार्टी में उनका विरोध हो रहा है। पार्टी के सांसद उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

बोरिस और ऋषि सुनक की वापसी की अटकले हुईं तेज
बता दें कि बोरिस जॉनसन की इस्तीफे के बाद ही लिज ट्रस पीएम बनी थीं। उन्होंने अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक को हराया था। वहीं, अब फिर से बोरिस जॉनसन और सुनक के नामों की चर्चा होने लगी है। एक रिपोर्ट की मानें तो ब्रिटेन में जॉनसन लिज से काफी अधिक लोकप्रिय भी हैं।

वहीं, सुनक को लेकर उनकी पार्टी में मजबूती और भी बढ़ी है, क्योंकि पार्टी के सदस्य लिज से नाराज हैं। सट्टेबाजों का दांव भी ऋषि सुनक पर सबसे ज्यादा हैं। इनके अलावा दो अन्य जेरेमी हंट और पेनी मोर्डेंट भी पीएम पद के लिए बड़े दावेदार माने जा रहे हैं।

बता दें कि ट्रस के नये वित्त मंत्री जेरेमी हंट पीएम पद के लिए पिछले दो चुनावों में भी प्रबल उम्मीदवार थे। वे 2019 के चुनाव में अंतिम दौर में जॉनसन से हार गए थे। वहीं, पेनी मोर्डेंट मौजूदा कैबिनेट की सदस्य हैं। माना जा रहा है कि वह पीएम पदस की बड़ी दावेदार हैं।

यह भी पढ़ेंः

Himachal Election 2022: जिसने जीता कांगड़ा उसका हुआ हिमाचल, जानें इस जिले का सियासी समीकरण

मम्मी की शिकायत लेकर थाने पहुंचा तीन साल का बच्चा, बोला “मां को भेज दो जेल”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here