पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज पनामा गेट घोटाला मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित संयुक्त जांच दल (जेआईटी) के सामने पेश हुए।  पाकिस्तान के राजनीतिक इतिहास में वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो पद पर रहते हुए इस तरह के पैनल के सामने पेश हुए हैं।

शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने न्यायिक अकादमी रवाना होने के पहले अपने पिता और उनके प्रमुख सहयोगियों की एक तस्वीर ट्वीट की और लिखा कि, ‘आज के दिन ने इतिहास रच दिया है। पीएम ने और बहु प्रतीक्षित और स्वागत योग्य उदाहरण स्थापित किया है।’

बता दें कि शरीफ शंघाई सहयोग संगठन  में भाग लेने  कजाकिस्तान गए थे। शरीफ को पाकिस्तान लौटने पर उन्हें जेआईटी के सामने हाजिर होने का समन जारी किया गया था। जेआईटी के प्रमुख वाजिद जिया ने शरीफ को मामले से जुड़े सभी कागजात लेकर 6 सदस्यों के पैनल के सामने पेश होने का आदेश दिया था।

आज पेशी से पहले प्रधानमंत्री ने सुबह अपने परिवार और करीबी सहयोगियों से विचार-विमर्श किया। शरीफ ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से उन्हें न्यायिक अकादमी तक साथ चलने से मना कर दिया।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर मामले में 20 अप्रैल को जेआईटी का गठन किया था। जेआईटी को प्रधानमंत्री और इस मामले से जुड़े किसी भी व्यक्ति से पूछताछ करने का अधिकार है। इस जांच दल को 60 दिन में अपनी जांच पूरी करनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here