Taliban का नया फरमान- महिलाओं का काम सिर्फ बच्चे पैदा करना, वे मंत्री नहीं बन सकतीं

0
636
Afganistan womens
Afganistan womens

तालिबान (Taliban) शासन के गठन के बाद वहां पर महिलाओं की सरकार में भागीदारी को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। हालांकि स्थानीय मीडिया ने तालिबान प्रवक्ता के हवाले से दावा किया है कि किसी भी महिला को वहां पर मंत्री (Minister) बनने नही दिया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं को मंत्रिमंडल में शामिल ना करने पर तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता सैयद जकीरूल्लाह हाशमी (Syed Zakirullah Hashmi) ने महिलाओं को लेकर बहुत ही खराब टिप्पणी की। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को बच्चा पैदा करना चाहिए, महिलाएं मंत्री नहीं बन सकती हैं। अफगानिस्तान (Afghanistan) में महिलाओं (Women) को लेकर जिस बात का डर था, अब वह सामने नजर आ रहा है।

एक भी महिला को नही बनाया मंत्री

तालिबान (Taliban) ने अपने सरकार में एक भी महिला को मंत्री (Minister) नहीं बनाया, इसके अलावा लड़कियों को स्पोर्ट्स (Sports) खेलने से भी रोक दिया गया। तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता ने कहा कि महिलाओं के लिए कैबिनेट (Cabinet) में होना जरुरी नहीं है। सरकार में महिलाओं को नहीं शामिल करने से नाराज अफगानी महिलाएं (Afghan Women) इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आईं हैं। इस प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए तालिबान ने कहा कि एक महिला मंत्री नहीं हो सकती, यह ऐसा है कि जैसे आपने उसकी गर्दन पर कुछ रख दिया हो, वह इसे नहीं उठा सकती है।

महिलाएं कर रहीं प्रदर्शन

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान शासन के आने के बाद से ही आम लोगों में काफी दहशत है। पिछले कुछ दिनों से काबुल समेत कई अन्य शहरों में तालिबान की सरकार (Taliban Government) के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। खास बात यह है कि इन प्रदर्शनों की अगुवाई महिलाएं कर रही हैं।

तालिबान को ये प्रदर्शन पसंद नहीं आ रहा है। यही वजह है कि वहां प्रदर्शन कर रही महिलाओं, आम लोगों और उन प्रदर्शनों को कवर कर रहे पत्रकारों पर तालिबान का गुस्सा बरस पड़ा है।  तालिबान द्वारा सरकार के ऐलान करने के बाद काबुल में अलग-अलग जगहों पर महिलाओं द्वारा प्रदर्शन किया गया और सरकार में हिस्सेदारी की मांग की जा रही है।

Journalists को पीटा

सोशल मीडिया (Social Media) में पत्रकारों (Journalists) को बहुत से पोस्ट वायरल हो रहें है जहां तालिबान (Taliban) के लड़ाकों द्वारा महिलाओं (Women) को पीटा जा रहा है. मीडिया (Media) रिपोर्ट्स की मानें तो तालिबान के लड़ाकों ने महिलाओं और पत्रकारों (Journalists) को डंडों और रायफल की बट से पीटा है। साथ ही कई पत्रकारों को गिरफ्तार कर उनकी पिटाई की है। तालिबान ने महिलाओं पर (Western) कपड़े पहनने, स्कूलों में लड़के-लड़कियों को एक साथ नहीं पढ़ने, ऑफिस में काम नहीं करने समेत कई अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

ये भी पढ़ें: Taliban Cabinet : Pakistan के चहेतों को मिला बड़ा पद, Tension में America, ये है Taliban Cabinet की सूची

उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए Taliban ने चीन समेत छह देशों को भेजा न्योता, India से बनाई दूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here