Russia Ukraine War: बड़ी खबर, क्या 9 मई को खत्म हो जाएगा युद्ध, देखिए Vladimir Putin ने सैनिकों को क्या दिए आदेश?

वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन ने दावा किया कि रूस हमारे लोगों को बंधक के रूप में इस्‍तेमाल कर सकता है ताकि यूक्रेन को युद्ध को बंद करने के लिए मजबूर किया जा सके।

0
371
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को एक महीने का वक्त पूरा हो गया है। रूसी सेना यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर लगातार बमबारी कर रही है। यूक्रेन में युद्ध से जुड़ी तबाही की तस्वीरें हर रोज सामने आ रही हैं। इस बीच यूक्रेन (Ukraine) की सेना ने एक बड़ा दावा किया है। यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस 9 मई तक युद्ध को बंद करना चाहता है।

कीव इंडीपेंडेंट (The Kyiv Independent) की एक रिपोर्ट में खुफिया सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यूक्रेन की सेना के एक कमांडर ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों को बोला गया है कि 9 मई तक युद्ध खत्म हो जाना चाहिए।


बता दें कि यह तारीख इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्योंकि 9 मई की तारीख को रूस में व्यापक रूप से नाजी जर्मनी (Nazi Germany) पर विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा यूक्रेन ने मास्को (Moscow-Capital of Russia) पर अपने हजारों नागरिकों को जबरन रूस ले जाने का भी आरोप लगाया है। यूक्रेन ने दावा किया कि रूस हमारे लोगों को बंधक के रूप में इस्‍तेमाल कर सकता है ताकि यूक्रेन को युद्ध को बंद करने के लिए मजबूर किया जा सके। यूक्रेन की एक अधिकारी लयूडमयला डेन‍िसोवा ने कहा कि 84,000 बच्चों सहित 4 लाख लोगों को उनकी मर्जी के बिना ही रूस भेजा गया है।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की नाटो के साथ पहली बैठक

इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन और उनके सहयोगी देशों ने रूस के खिलाफ और ज्‍यादा प्रतिबंधों का ऐलान किया है, साथ ही यूक्रेन को मानवीय सहायता देने का भी वादा किया है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने गुरुवार को हुए आपात बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन ( North Atlantic Treaty Organization-नाटो) से ‘असीमित सैन्य सहायता’ की अपील की है।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की नाटो (NATO) के साथ यह पहली बैठक है। जेलेंस्की ने वीडियो के जरिए बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि, ‘ ऐसा लगता है, जैसे हम पश्चिमी देशों और रूस के बीच फंसे हुए हैं, एक युद्ध के दौरान सबसे भयावह स्थिति तब होती, जब हमें मदद मांगने पर सामने से स्पष्ट उत्तर नहीं मिलते।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here